दनादन मोदी एक्सप्रेस का ट्रायल

नई दिल्ली | एजेंसी: देश में बुलेट ट्रेन चलाने का सफल परीक्षण हुआ है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की कोशिश है कि देश में कम समय में सफर को पूरा करने के लिये दनादन बुलेट ट्रेने चले. इसके साथ ही नई दिल्ली से आगरा के उस ट्रैक का भी पूरा परीक्षण किया गया जिस पर इस ट्रेन का ट्रायल हो रहा है. परीक्षण सफल रहने पर अक्टूबर से इस ट्रेन को नियमित नई दिल्ली से आगरा के बीच संचालित किया जाएगा.

गुरुवार को नई दिल्ली और आगरा के बीच पहली बार हाई स्पीड ट्रेन दौड़ी. यह हाई स्पीड रेलगाड़ी का ट्रायल था. हाई स्पीड रेलगाड़ी गुरुवार सुबह 11.15 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना हुई और सीधे आगरा जाकर रुकी. इसने दिल्ली से आगरा की दूरी 100 मिनट में पूरी की, जबकि इसे यह दूरी 90 मिनट में पूरी करनी थी.

रेलगाड़ी में स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस जैसे दस एसएलबी कोच लगे थे. इसका इंजन 5,400 हार्स पावर का है. ट्रेन अपराह्न् 1. 50 बजे आगरा से वापस नई दिल्ली के लिए चली और जो अपराह्न् 3. 55 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी. नई दिल्ली स्टेशन पर इसकी दोबारा से जांच की जाएगी.

रेल अनुसंधान एवं मानक संगठन लखनऊ देश की इस हाई स्पीड रेलगाड़ी के संचालन की तैयारी में काफी समय से जुटा था. बुधवार को भी दिल्ली में आरडीएसओ की टीम ने इंजन और कोच का परीक्षण किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *