देश विदेश

भारत बीफ का सबसे बड़ा सप्लायर

नई दिल्ली | विशेष संवाददाता: भारत दुनियाभर में बीफ का सबसे बड़ा निर्यातक देश है. अमरीका के कृषि विभाग (USDA) की माने तो भारत ने साल 2016 में 18 लाख 50 हजार मिलियन टन बीफ का निर्यात किया था. साल 2016 में दुनियाभर में निर्यात होने वाले बीफ का 19.60 फीसदी भारत से ही हुआ. भारत के समान ही ब्राजील ने भी दुनियाभर में इतने ही मात्रा में बीफ का निर्यात किया था. इस तरह से भारत और ब्राजील ही मिलकर दुनियाभर में करीब 40 फीसदी बीफ की आपूर्ति करते हैं. उल्लेखनीय है कि अमरीका का कृषि विभाग भैंस के मीट को भी बीफ मानता है. उसके बीफ की परिभाषा में भैंस का मीट भी शामिल है.

भारत और ब्राजील के बाद आस्ट्रेलिया तथा अमरीका का नंबर आता है. आस्ट्रेलिया ने जहां 13 लाख 85 हजार मिलियन टन बीफ का निर्यात किया था वहीं अमरीका ने 11 लाख 20 हजार मिलियन टन बीफ का निर्यात किया था. दुनिया के बीफ निर्यात में आस्ट्रलिया की भागीदारी 14.67 फीसदी तथा अमरीका की 11.87 फीसदी रही.

भारत से बीफ का निर्यात वियतनाम, मलेशिया, इजीप्ट, थाईलैंड तथा सउदी अरब को किया जाता है. जबकि अमरीका से बीफ जापान, कनाडा, मेक्सिको, हांगकांग तथा दक्षिण कोरिया को निर्यात किये जाते हैं.

अमरीका के कृषि विभाग (USDA) के अनुसार साल 2011 से अमरीका का बीफ निर्यात कम हुआ है जबकि भारत से बीफ का निर्यात बढ़ा है.

error: Content is protected !!