भारत मैच जीतने की स्थिति में: पुजारा

वेलिंग्टन | एजेंसी: भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि दूसरी पारी में न्यूजीलैंड द्वारा जबरदस्त संघर्ष करने के बावजूद उनकी टीम बेसिन रिजर्व मैदान पर जारी दूसरा टेस्ट मैच जीतने की स्थिति में है. पुजारा ने अपने क्षेत्ररक्षकों का बचाव किया, जिन्होंने मैच के तीसरे दिन रविवार को कुछ कैच गिराए. इसका नतीजा हुआ कि कीवी टीम अपने कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (नाबाद 114) की शानदार पारी की बदौलत छह रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही.

पुजारा ने कहा कि उनके साथियों ने पूरे दौरे में शानदार क्षेत्ररक्षण किया है और कुछ एक मौकों पर गिराए गए कैचों के कारण उनसे इसका श्रेय नहीं छीना जा सकता.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद संवाददाताओं से मुखातिब पुजारा ने कहा, “हम मैच जीतने की स्थिति में हैं. अभी दो दिन का खेल बाकी है. जहां तक कैचों की बात है तो पहले टेस्ट तथा इस टेस्ट मैच में हमने कुछ बेहतरीन कैच लपके हैं. हमने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी उम्दा क्षेत्ररक्षण किया था. हमने कुछ बेहतरीन रन आउट किए हैं, जिनके कारण किसी खास दिन में हमारी स्थिति मजबूत हुई है.”

पुजारा ने कहा कि चौथे दिन सोमवार को उनकी टीम के गेंदबाज वापसी करते हुए कीवी टीम के कम से कम रन जोड़ने देने का प्रयास करेंगे और मैच जीतने की सम्भावना को बलवति करेंगे. पुजारा के मुताबिक भारतीय टीम के पास मैच जीतने का अच्छा मौका है.

उल्लेखनीय है कि मैक्लम की कप्तानी पारी और बीजे वॉटलिंग (नाबाद 52) के साथ उनकी उम्दा शतकीय साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 252 रन बनाकर छह रनों की बढ़त हासिल कर ली है.

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 192 रन बनाए थे जिसके बाद भारत ने अजिंक्य रहाणे (118) के करियर के पहले शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 438 रन बनाकर 246 रनों की अहम बढ़त हासिल की थी. कीवी टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 24 रन बनाए थे.

कीवियों पर पारी की हार का संकट था और यह संकट उस समय और गहरा गया जब इस टीम ने 94 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए. ऐसा लगा था कि भारत तीसरे दिन ही मैच की पटकथा अपने पक्ष में करने में सफल रहेगा लेकिन अपने करियर का नौवां शतक लगाने वाले मैक्लम और वॉटलिंग ने छठे विकेट के लिए 158 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को निराश कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *