बुलेट ट्रेन जैसा विकास हो: मोदी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा देश को बुलेट ट्रेन जैसे विकास की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ शनिवार को भारत और जापान के उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश को बुलेट ट्रेन के अलावा तीव्र विकास की भी जरूरत है. आबे तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं. उनकी इस यात्रा के दौरान भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की दिशा में प्रगति की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह चाहते हैं कि भारत और जापान साथ मिलकर आगे बढ़े, न सिर्फ उच्च गति वाली रेलगाड़ी के क्षेत्र में बल्कि तीव्र विकास के लिए भी.


मोदी ने इस दौरान पिछले वर्ष की अपनी जापान यात्रा और जापान की ओर से किए गए 35 अरब डॉलर निवेश के वादे को याद किया. उन्होंने कहा कि निवेश के इस आंकड़े ने उस समय कइयों को चकित कर दिया था, लेकिन आज अल्प अवधि में ही अकल्पनीय प्रगति हुई है और इस निवेश की धारा जमीन पर दिखनी शुरू हो गई है.

मोदी ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के रूप में आगे बढ़ रहा है, न सिर्फ भारत में, बल्कि जापान में भी. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष एक नीतिगत प्रयोग के तौर पर शुरू हुआ ‘जापान प्लस’ पहल भी कारगर साबित हो रहा है.

भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के आर्थिक संकेतक अत्यंत उत्साहवर्धक हैं, खासतौर से वैश्विक आर्थिक मंदी के आलोक में.

मोदी ने कहा कि भारत संभावनाओं की भूमि है. उन्होंने कहा कि जापान भारत में कई प्रमुख आर्थिक निर्णायक बिंदुओं का हिस्सा रहा है. उन्होंने इस संदर्भ में मारुति कार और समर्पित माल ढुलाई गलियारे का उदाहरण दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!