अब ‘एक्सप्रेस पार्सल’ और ‘बिजनेस पार्सल’ सेवा

नई दिल्ली | संवाददाता: तार सेवाओं को को तो सरकार ने बाय-बाय कर दिया हैं लेकिन देशवासियों के लिये दो नई सेवा का शुभारंभ सोमवार से किया गया है. इन सेवाओं का नाम है एक्सप्रेस पार्सल तथा बिजनेल पार्सल सेवा. इनसे आम जनता तथा व्यापारियों दोनों को फायदा पहुंचेगा वह भी वाजिब दामों पर.

एक्सप्रेस पार्लस सेवा खुदरा और थोक ग्राहकों के लिए एक प्रमुख सेवा है. यह घर पर समयबद्ध, सकुशल और सुरक्षित पार्सल सुपुर्दगी की पेशकश करती है. कम से कम पारवहन समय के लिए जहां जरूरत है पार्सल को एयरलिफ्ट दी जायेगी. थोक ग्राहकों के लिए भी ‘बिजनेस पार्सल’ पहुँचाना एक सस्ता विकल्प होगा. एक्सवप्रेस पार्सल एक निश्चित समय पर पार्सल सुपुर्दगी के लिए हवाई डाक सेवा है.


‘एक्सप्रेस पार्सल’ सेवा शुरू में 20 शहरों के बीच उपलब्ध होगी आगरा, बंगलोर, भुवनेश्वर, चेन्नई, दिल्ली , पटना, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, मुंबई, पुणे, परवानू, शिलांग, सूरत और तिरुवनंतपुरम. श्रीमती गोपीनाथ ने कहा कि इन दोनों सेवाओं का चरणबद्ध तरीके से राष्ट्रव्यापी विस्तार किया जाएगा.

बिजनेस पार्सल सेवा धरातल पर तेज, सुरक्षित और सस्ताव पारवहन उपलब्धत करायेगी. यह सेवाएं केश ऑन डिलीवरी सेवा हैं जोकि आज की ई वाणिज्ये सेवा के लिए एक अपेक्षित शर्त है. ‘बिजनेस पार्सल’ का राष्ट्रव्यापी क्षेत्र होगा.

इन दो नए पार्सल सेवाओं का उद्देश्य विश्वसनीय और कम लागत की सुपुर्दगी व्यधवस्था की पेशकश से भारत में ई वाणिज्य बाजार को बढ़ावा देना है. इस के बाद से आप यह आरोप नहीं लगा सकते कि सरकार देशवासियों के बारें में कुछ नहीं सोचती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!