IPL: गुजरात लायंस की 6वीं जीत

पुणे | समाचार डेस्क: गुजरात लायंस ने आईपीएल के सात मैचों में अपनी छठवीं जीत दर्ज की है. अपने शीर्ष क्रम की तूफानी बल्लेबाजी की मदद से गुजरात लायंस टीम ने शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम को उसी के घर में हरा दिया. इस जीत के साथ लायंस ने तालिका के शीर्ष पर 12 अंकों के साथ अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में खेल रही सुपरजाएंट्स को अच्छे स्कोर के बावजूद हार मिली. स्टीवन स्मिथ (101) ने शतक लगाकर अपनी टीम को बड़ा स्कोर दिया था लेकिन गेंदबाज तमाम प्रयास के बाद भी इसे बचा नहीं सके.

स्मिथ की बेहतरीन शतकीय पारी और अंजिक्य रहाणे (53) के अर्धशतक की मदद से सुपरजाएंट्स टीम ने लायंस के सामने 196 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने 20 ओवर में सात विकेट पर हासिल किया.

अंतिम पांच ओवर लायंस के लिए बेहद संघर्षपूर्ण रहे क्योंकि इस दौरान उसने 49 रनों पर पांच विकेट गंवाए. मैच की अंतिम गेंद पर उसे एक रन बनाना था, जिसे बर्थडे ब्वॉय जेम्स फॉल्कनर (नाबाद 9) ने आसानी से पूरा कर लिया.

यह सात मैचों में लायंस की छठी जीत है जबकि इतने ही मैचों में सुपरजाएंट्स की यह पांचवीं हार है. उसने अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी और फिर लगातार चार मैच गंवाए. इसके बाद उसने अपने छठे मैच में जीत दर्ज की थी. पुणे तालिका में छठे स्थान पर है.

गुजरात के लिए ड्वायन स्मिथ (63) और ब्रेंडन मैक्लम (43) ने तूफानी शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 गेंदों पर 93 रन जोड़े.

मैक्लम 93 के कुल योग पर रजत भाटिया के द्वारा आउट किए गए. मैक्लम ने 22 गेदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए.

स्मिथ भी हालांकि जल्द ही पवेलियन लौट गए. वह 115 रन के कुल योग पर थिसिरा परेरा द्वारा बोल्ड किए गए. स्मिथ ने 37 गेंदों की तूफानी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया.

स्मिथ की विदाई के बाद लायंस को कोई फर्क नहीं पड़ा क्योकि कप्तान सुरेश रैना (34) और दिनेश कार्तिक (33) ने तीसरे विकेट के लिए 33 गेंदों पर 51 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने के काम किया लेकिन कार्तिक का विकेट 166 के कुल योग पर गिरते ही लायंस लड़खड़ा गए.

इसके बाद लायंस ने 180 के कुल योग पर ड्वायन ब्रावो (7), इसी योग पर रवींद्र जडेजा (0), 193 के कुल योग पर रैना और 193 के कुल योग पर ही इशान किशन (0) के विकेट गंवा दिए.

अंतिम ओवर में उसे नौ रन बनाने की चुनौती मिली थी लेकिन इस ओवर में वह दो विकेट गंवाकर मुश्किल में पड़ गया था. हालांकि अंतत: उसे जीत मिल गई लेकिन अपने खिलाड़ियों के खराब क्षेत्ररक्षण के कारण धौनी जरूर निराश होंगे.

इससे पहले, महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पुणे ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए.

स्मिथ ने 54 गेंदों में पांच छक्के और आठ चौकों की मदद से शानदार पारी खेली. वहीं, रहाणे ने 45 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 67 गेदों पर 111 रनों की साझेदारी की.

यह साझेदारी उस वक्त हुई, जब पुणे ने 13 रनों पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था. सौरव तिवारी (1) को गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने रन आउट किया था.

इनके अवाला कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अंतिम ओवरों में 18 गेंदों में दो छक्के और दो चौकों की मदद से 30 रनों की नाबाद पारी खेली. स्मिथ के साथ धौनी ने 35 गेंदों पर तूफानी अंदाज में 64 रन जोड़े.

स्मिथ 188 के कुल योग पर ड्वायन स्मिथ द्वारा बोल्ड किए गए. उससे रहाणे का विकेट 124 के कुल योग पर गिरा था. पुणे के दो बल्लेबाज रन आउट हुये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *