IPL-8: मुंबई की चौथी जीत

मुंबई | समाचार डेस्क: आईपीएल में मुंबई इंडियंस की लगातार चौती जीत हुई है. रोहित शर्मा (46) की कप्तानी पारी के बाद अंबाती रायडू (नबाद 49) और कीरन पोलार्ड (नाबाद 26) के बीच हुई 53 रनों की नाबाद आक्रामक साझेदारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें संस्करण के 39वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को पांच विकेट से हरा दिया और लगातार चौथी जीत हासिल की. डेयरडेविल्स से मिले 153 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने पांच विकेट खोकर तीन गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने अंक तालिका में लंबी छलांग लगाते हुए चौथे पायदान पर जगह पक्की कर ली.


बेहद कसी हुई गेंदबाजी कर चार ओवरों में मात्र 11 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत हालांकि खराब रही और टीम ने 5.2 ओवरों में 40 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए थे.

मुंबई की पारी की पहली गेंद जहीर खान ने वाइड फेंकी, हालांकि अगली ही वैलिड गेंद पर उन्होंने लेंडल सिमंस को पगबाधा कर दिया. अगले ही ओवर में नाथन कोल्टर नील ने हार्दिक पंड्या को इमरान ताहिर के हाथों कैच आउट करवा मुंबई को दूसरा झटका दे दिया.

इस बीच बारिश के कारण मैच दो बार रोकना पड़ा और मुंबई ने पार्थिव पटेल और हरभजन सिंह के रूप में दो विकेट भी गंवा दिए.

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 46 के साथ हालांकि अंबाती रायडू नाबाद 49 के साथ पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की.

रोहित की संघर्षभरी पारी हालांकि 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर 100 रन के कुल योग पर समाप्त हो गई. उन्हें अमित मिश्रा ने क्लीन बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई. रोहित ने इस बीच 37 गेंदों का सामना कर दो चौके और तीन छक्के लगाए.

मुंबई को अब 28 गेंदों में 53 रनों की दरकार थी लेकिन अब तक संभलकर खेल रहे रायडू ने कीरन पोलार्ड नाबाद 26 के साथ 53 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी.

रायडू ने 40 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया, जबकि पोलार्ड ने 14 गेंदों में आतिशी रुख अपनाते हुए तीन छक्के जड़े.

डेयरडेविल्स की ओर से कोई भी गेंदबाजी प्रभावित करने में नाकाम रहा और कोल्टर नील ने सर्वाधिक दो विकेट हासिल किए.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनते हुए डेयरडेविल्स ने युवराज सिंह ने 57 रन की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 152 रन बनाए.

लसिथ मलिंगा ने पहली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल का विकेट चटकाकर डेयरडेविल्स को करारा झटका दे दिया. हालांकि कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी 28 रन तथा श्रेयष अय्यर 19 रन के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने अनुभवी स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह को छठे ओवर में आक्रमण पर बुलाया और हरभजन ने पहली ही गेंद पर अय्यर को विनय कुमार के हाथों लपकवा दिया और इस बेहतरीन साझेदारी को तोड़ दिया.

अय्यर को इससे पहले 10 रन के निजी योग पर जीवनदान मिल चुका था. मिशेल मैक्लेनगन की गेंद पर अय्यर के ऊंचे शॉट को लपकने के प्रयास में हार्दिक पांड्या और जगदीश सुचीत आपस में टकराते-टकराते रह गए और कैच छोड़ बैठे. अय्यर हालांकि इस जीनवदान का खास फायदा नहीं उठा सके और 18 गेंदों में तीन चौके लगाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद आक्रमण पर बुलाए गए सुचित ने अपनी ही गेंद पर कैच लपक कर ड्यूमिनी की तेज पारी पर विराम लगा दिया. 19 गेंदों पर तीन चौका और दो छक्का लगाकर आक्रामक मूड में नजर आ रहे ड्यूमिनी 50 के कुल योग पर पवेलियन लौटे.

हरभजन ने पहला ही ओवर विकेट मेडन फेंक डेयरडेविल्स के बल्लेबाजों पर मनोवैज्ञानिक दबाव बना लिया, जिसके कारण डेयरडेविल्स की रन गति धीमी पड़ गई.

हरभजन के चार ओवरों में डेयरडेविल्स के बल्लेबाज मात्र 11 रन जोड़ सके.

आईपीएल-8 के सबसे मंहगे खिलाड़ी युवराज हालांकि आज अपनी रौ में दिखे. युवराज ने मैक्लेनगन की गेंद पर लगातार दो छक्के लगाकर आईपीएल-8 में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया.

युवराज ने सौरभा तिवारी नाबाद 13 के साथ छठे विकेट के लिए मात्र 21 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी की और डेयरडेविल्स को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

मलिंगा की गेंद पर लेंडल सिमंस ने युवराज का शानदार कैच लपका. युवराज ने 44 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्के जड़े.

डेयरडेविल्स ने आखिरी के पांच ओवरो में 57 रन जोड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!