IPL: सबसे महंगे खिलाड़ी वाटसन

बेंगलुरू | समाचार डेस्क: आईपीएल के आगाज़ के साथ देशी-विदेशी क्रिकेटरों की नीलामी शुरु हो गई है. इस बार शेन वाटसन सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुये हैं. वाटसन को अपने आईपीएल टीम के लिये बैंगलोर ने खरीदा है. इसके अलावा युवराज सिंह, क्रिस मोरिस और मोहित शर्मा के लिए जबरदस्त बोली लगी. नीलामी में एरॉन फिंच और मार्टिन गुपटिल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को कोई खरीददार नहीं मिला. वाटसन को रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर ने 9.5 करोड़ रुपये में खरीदा. वाटसन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था.

युवराज सात करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े. उनकी आधार कीमत दो करोड़ थी. वह सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे.

मोहित शर्मा, युवराज के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे. मोहित को किंग्स इलेवन पंजाब ने 6.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. मोहित की आधार कीमत 1.5 करोड़ रुपये थी.

सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में क्रिस मोरिस भी शामिल हैं. मोरिस, जिनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये थी, को दिल्ली डेयरडेविल्स ने सात करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा.

इसके अलावा इंग्लैंड के केविन पीटरसन (आधार कीमत 2 करोड़) को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 3.5 करोड़ रुपये में खरीदा.

ड्वायन स्मिथ को गुजरात लायंस ने 2.3 करोड़, इशांत शर्मा को पुणे ने 3.8 करोड़, आशीष नेहरा को सनराइजर्स ने 5.5 करोड़, डेल स्टेन को गुजरात ने 2.3 करोड़, संजू सैमसन को दिल्ली ने 4.2 करोड़, जोस बटलर को मुम्बई ने 3.8 करोड़, दिनेश कार्तिक को गुजरात ने 2.3 करोड़, इरफान पठान को पुणे ने एक करोड़ में खरीदा.

कोलिन मुनरो को कोलकाता ने 30 लाख रुपये, स्टुअर्ट बिन्नी को बैंगलोर ने 2 करोड़, मिशेल मार्श को पुणे ने 4.8 करोड़, धवल कुलकर्णी को गुजरात ने दो करोड़, जॉन हेस्टिंग्स को कोलकाता ने 1.3 करोड़, प्रवीण कुमार को मुम्बई ने 2.5 करोड़ तथा प्रवीण ताम्बे को मुम्बई ने 2.5 करोड़ में खरीदा.

न्यूजीलैंड के टिम साउदी को गत चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने 2.5 करोड़ रुपये में खरीदा. वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्राथवेट को डेयरडेविल्स ने 4.2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है. बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को हैदारबाद ने 1.4 करोड़ रुपये में खरीदा. जयदेव उनादकट को कोलकाता ने 1.6 करोड़ में खरीदा.

केल एबोट को पंजाब ने 2.1 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया. आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शरुआत करने वाले भारत के बरेंदर सरन को हैदराबाद ने 1.2 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया, उनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये थी.

अभिमन्यु मिथुन, आर.पी सिंह को हैदराबाद और पुणे ने 30-30 लाख रुपये में खरीदा. आस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बेंगलोर की टीम में 50 लाख की कीमत के साथ शामिल हुए.

इस नीलामी में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी भी रहे जिन्हें कोई खरीददार नहीं मिला, इनमें फिंच, गुपटिल, श्रीलंका के दिलकरत्ने दिलशान, आस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेले, माइकल हसी, जेम्स पेटिंसन, वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर, डारेन सैमी, मार्लोन सैमुएल्स, बांग्लादेश के तमीम इकबाल, न्यूजीलैंड के नाथन मैक्लम, इंग्लैंड के जोए बर्न्‍स, श्रीलंका के अजंता मेंडिस, थिसरा परेरा शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *