एसएमएस आधारित रेल टिकट बुकिंग सेवा जल्द

नई दिल्ली: रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने एसएमएस आधारित टिकट बुकिंग सेवा शुरु करने का निर्णय लिया है. यह नई सुविधा एक जुलाई से शुरु होगी और इस सुविधा को समर्पित खास नंबर की घोषणा भी जल्द की जाएगी. एसएमएस के द्वारा बुक किए गए इस टिकट का कोई प्रिंटआउट लेना भी जरूरी नहीं होगा क्योंकि मोबाइल के इनबॉक्स में मौजूद टिकटिंग संदेश को ही टिकट माना जाएगा.

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए रेल यात्रियों को पहले अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी और बैंक दोने के बार रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद बैंक धनराशि के भुगतान प्राधिकृत करने के लिए एमएमआईडी (मोबाइल मनी आइडेंटीफायर) और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जारी करेगा जिनकी जरूरत भुगतान करने के लिए होगी.


टिकट बुक कराने के लिए यात्री को एसएमएस में ट्रेन संख्या, गंतव्य, यात्रा तिथि, क्लास और नाम, उम्र, एवं लिंग जैसे यात्री विवरण टाइप कर भेजना होगा जिसके बाद सॉफ्टवेयर उन्हें ट्रांसेक्शन आईडी भेजेगा. अब यात्री एक नए एसएमएस से इस ट्रांसेक्शन आईडी, पहले मिले एमएमआईडी और पासवर्ड की जानकारी भेज कर भुगतान कर सकेंगे.

मोबाइल उपभोक्ताओं को इस सेवा का उपयोग करने के लिए एसएमएस के लिए तीन रूपए और भुगतान शुल्क के रूप में पाँच हज़ार तक के टिकट के लिए पाँच रुपए और उससे उपर के लिए दस रुपए खर्च करने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!