आईएस ने काटा अमरीकी पत्रकार का सिर

दमिश्क | एजेंसी: इस्लामिक स्टेट ने अमरीकी पत्रकार का सिर कलम करने की जिम्मेदारी ली है.

अलजजीर चैनल के अनुसार, सुन्नी आतंकवादियों ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें एक अज्ञात बंदूकधारी 11 नवंबर, 2012 को अपहृत मीडिया कंपनी ग्लोबल पोस्ट के कर्मचारी जेम्स फोले का सिर कलम कर रहा है.


आईएस आतंकवादियों ने कहा कि उन्होंने इराक में उनके संगठन पर हुए अमरीकी हमलों का बदला लेने के लिए ऐसा किया. उन्होंने अन्य अमरीकी पत्रकारों को भी मारने की धमकी दी.

सोशल मीडिया साइटों पर मंगलवार को जारी ‘अमरीका को एक संदेश’ शीर्षक के इस वीडियो में नकाब पहने हुए एक व्यक्ति कह रहा है, “इस अमरीकी नागरिक की जिंदगी ओबामा आपके अगले फैसले पर निर्भर करती है.”

इस वीडियो की पुष्टि तुरंत नहीं हो पाई थी.

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता कैटलिन हेडन ने बुधवार को बताया, “हमने वह वीडियो देख लिया है जिसमें आईएस आतंकवादी अमरीकी नागरिक जेम्स फोले की हत्या करते हुए दिखाया गया है. खुफिया विभाग इसकी प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए काम कर रहा है.”

औपचारिक तौर पर इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड ग्रेटर सीरिया के नाम से जाना जाने वाला यह आतंकवादी संगठन जून में स्थापित हुआ था.

मानवाधिकार संगठन ने बताया कि आईएस प्रत्येक सीरियाई लड़ाके को 400 डॉलर प्रति महीना देता है. उसके परिवार को भी भुगतान किया जाता है. विदेशों में लड़ाकों को आईएस 800 डॉलर प्रति महीने देता है.

देखें वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!