जगदीश उपासने होंगे माखनलाल के नये कुलपति

रायपुर | संवाददाता: हिंदी के जाने-माने पत्रकार जगदीश उपासने भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नये कुलपति होंगे. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बीके कुठियाला के इसी साल जनवरी में सेवानिवृत्त होने के बाद से नये कुलपति के नाम पर चर्चा हो रही थी.

महीने भर तक चले मंथन के बाद जगदीश उपासने का नाम विश्वविद्यालय के नये कुलपति के तौर पर तय किया गया है.


जगदीश उपासने इन दिनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख पत्र पांचजन्य-आर्गेनाइजर के समूह संपादक हैं.

रायपुर में कुछ सालों तक पत्रकारिता करने के बाद जगदीश उपासने 1983 में दिल्ली में जनसत्ता की शुरुआती टीम के सदस्य रहे. जगदीश उपासने ने देश की जानी मानी पत्रिका इंडिया टुडे हिंदी के संस्थापक संपादक के बतौर 1986-87 में काम करना शुरु किया. उनके संपादन में इंडिया टुडे हिंदी ने अपनी एक विशिष्ठ पहचान बनाई.

जगदीश उपासने ने कुछ साल पहले ही इंडिया टुडे से सेवानिवृत्ति के बाद ‘पांचजन्य’ व ‘आर्गेनाइजर’ के समूह संपादक का कार्यभार संभाला था. उनके संपादन में प्रकाशित किताब ‘एक सोच धर्म की’ भी चर्चित रही है, जिसकी भूमिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखी है.

अनेक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों, सम्मेलनों में शिरकत करने वाले जगदीश उपासने के परिवार के सदस्य भारती जनता पार्टी की राजनीति में सक्रिय रहे हैं. उनकी मां श्रीमती रजनी ताई उपासने रायपुर की विधायक रह चुकी हैं. वहीं उनके भाई सच्चिदानंद उपासने भी रायपुर विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!