उत्तरी जापान में फेनफोन तूफान का खतरा

टोक्यो | एजेंसी: प्रचंड समुद्री तूफान फेनफोन जापान के दक्षिणपश्चिम क्युशु क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद अब उत्तर की ओर रुख कर रहा है. समुद्री तूफान 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है. जापान के आधिकारिक प्रसारक एनएचके के मुताबिक तूफान की प्रचंडता को देखते हुए जापानी एयरलाइंस रविवार को 147 घरेलू उड़ानें या तो रद्द कर चुकी है या रद्द करने की योजना बना रही है.

जापान के नागानो में भी प्रचंड तूफान की कारण रविवार को अधिकारियों को माउंट ओंटेक ज्वालामुखी विस्फोट से पीड़ित लोगों के लिए चलाया जा रहा बचाव अभियान रोकना पड़ा.


समाचार चैनल क्योडो न्यूज ने बताया कि 27 सितंबर को हुए ज्वालामुखी विस्फोट के कारण अब तक 51 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है.

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक समुद्री तूफान फेनफोन सोमवार को होंशु द्वीप तक पहुंच सकता है. रविवार अपराह्न् दो बजे तूफान की स्थिति कोगोशिमा स्थित याकुशिमा द्वीप से 90 किलोमीटर दूर बताई गई.

पश्चिमी जापान से उत्तर पूर्व जापान के तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान के कारण 80 से 100 मिलिमीटर तक वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया गया है.

मौसम विज्ञान एजेंसी के अधिकारियों ने तेज आंधी, हवाएं, ऊंची लहरों, गाद और बाढ़ की चेतावनी जारी की है और तूफान का सामना करने के लिए लोगों से पहले से तैयार रहने का आग्रह किया है.

इधर, नागानो मौसम विज्ञान पर्यवेक्षकों का भी पूर्वानुमान है कि समुद्री तूफान फेनफोन के कारण माउंड ओंटेक के आसपास के इलाकों में 24 घंटे तक लगातार भारी बारिश होने की आशंका है. बारिश सोमवार तक जारी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!