झाऱखंड में आपस में भिड़े नक्सली संगठन, दो मरे

रांची | एजेंसी: झारखंड के नक्सल प्रभावित चतरा जिले में उगाही की रकम को लेकर दो नक्सली संगठनों के बीच हुई आपसी लड़ाई में दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. स्थानीय पुलिस के अनुसार तृतीय प्रस्तुति कमिटी (टीपीसी) के सदस्यों ने प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी (सीपीआई-माओवादी) के छह सदस्यों को चतरा के जंगली इलाके से बुधवार रात अपहृत कर लिया था.

इनमें से दो नक्सलियों के शव गुरुवार सुबह चतरा के प्रतापपुर पुलिस थाने के अंतर्गत स्थित गेरुआ पुल के नजदीक मिले हैं. मृत नक्सलियों की पहचान सीपीआई-माओवादी के उप मंडलीय कमांडर नीरज कुमार यादव और क्षेत्रीय कमांडर बालेश्वर यादव के रूप में हुई है.

झाऱखंड में छह नक्सली संगठन सक्रीय हैं और इनके बीच कई बार उगाही की रकम और अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करने के लिए भिड़त होती रहती है. अभी पिछले सप्ताह ही राज्य के खुटी जिले में सीपीआई-माओवादी ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफएआई) के छह सदस्यों की हत्या कर दी थी.

पुलिस ने बताया कि राज्य 24 में से 18 जिलों में नक्सली सक्रिय हैं और इनमें विभिन्न नक्सली संगठनों के बीच उगाही की रकम को लेकर लड़ाई चल रही है. विरोधी संगठन को समर्थन देने के संदेह में नक्सली आम लोगों की भी हत्या कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *