झारखंड: नक्सली बहिष्कार के बीच होगी वोटिंग

रांची | एजेंसी: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से चार पर नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार की घोषणा के बीच गुरुवार को मतदान कराया जाएगा. 10 अप्रैल को कोडरमा, लोहरदगा, पलामू और चतरा में मतदान कराए जाएंगे.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “1,193 वीडियो कैमरे मतदान की रिकार्डिग करेंगे. 271 केंद्रों पर वेबकास्टिंग होगी और मतदान केंद्रों पर 1,189 कैमरे भी लगाए जा चुके हैं.”


मतदान के लिए छह हेलिकॉप्टरों की सेवाएं भी ली जा रही हैं, जिनमें से दो हवाई सर्वेक्षण करेंगे. इस चरण में 7,058 मतदान केंद्रों में से 2,134 को संवेदनशील बताया गया है.

नक्सलवादियों ने लोहरदगा, पलामू, गुमला और अन्य जिलों में चुनाव के बहिष्कार को लेकर पोस्टर चिपकाए हैं.

राज्य पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लगभग 40,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

राज्य में प्रथम चरण के मुख्य उम्मीदवारों में भाजपा की तरफ से राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक वी.डी.राम (पलामू) हैं जिनका मौजूदा सांसद और नक्सलियों के पूर्व नेता व तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) उम्मीदवार कामेश्वर बैठा और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मनोज भुइया के साथ त्रिकोणीय मुकाबला है.

कोडरमा से भी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रबिंद्र राय का मुकाबला त्रिकोणीय है. लोहरदगा में भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी के बीच टक्कर है.

लोहरदगा से भाजपा ने मौजूदा सांसद सुदर्शन भगत, टीएमसी ने विधायक चमरा लिंडा और कांग्रेस ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश्वर उरांव को मैदान में उतारा है.

2009 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने चार में से दो सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और एक निर्दलीय के खाते में गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!