J&K: महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री बनी

जम्मू | समाचार डेस्क: पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ ली. वह राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं. वह भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन सरकार के 22 सदस्यीय मंत्रिमंडल का नेतृत्व करेंगी. महबूबा को राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने पद की शपथ दिलाई. राज्य में आठ जनवरी को राज्यपाल शासन लगने के लगभग तीन महीने बाद उनके मंत्रिमंडल ने शपथ ग्रहण की है.

नई सरकार में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नौ कैबिनेट मंत्री और तीन राज्य मंत्री हैं और भाजपा के आठ कैबिनेट मंत्री और दो राज्य मंत्री हैं.

भाजपा नेता निर्मल सिंह नई सरकार में भी उपमुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के सात जनवरी को इंतकाल के बाद तीन महीने से राज्य में राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति थी.

पीडीपी ने अपने दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों अल्ताफ बुखारी और जावेद मुस्तफा मीर को नए मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी है और तीन बार विधायक रहे जहूर मीर को मंत्रिमंडल में शामिल किया है.

भाजपा ने पूर्व कैबिनेट मंत्री चौधरी सुखनंदन के स्थान पर श्याम लाल चौधरी को मंत्रिमंडल में शामिल किया है.

कैबिनेट में पिपुल्स कांफ्रेस के नेता साज्जाद लोन भी शामिल हैं.

महबूबा राज्य की 13वीं मुख्यमंत्री बन गई हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को पीपुल्स डेमोकेट्रिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती को जम्मू एवं कश्मीर की पहली मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी. पश्चिम बंगाल की पहली मुख्यमंत्री ममता ने ट्विटर पर लिखा, “जम्मू एवं कश्मीर की नई मुख्यमंत्री को बधाई.”

उधर, प्रधानमंत्री मोदी ने भी सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर राज्य की नई सरकार से जन आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में काम करने पर जोर दिया. मोदी ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती को राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने पर बधाई भी दी. उनके उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह को भी पदभार संभालने पर बधाई दी.

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “महबूबा मुफ्ती व निर्मल सिंह और उन सभी लोगों को बधाई व शुभकामनाएं, जिन्होंने आज पद की शपथ ली.”

उन्होंने लिखा, “ईश्वर करे जम्मू एवं कश्मीर राज्य की नई सरकार जन आकांक्षाओं व सपनों को पूरा करने में कोई कोर-कसर न छोड़े और राज्य को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाए.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *