छत्तीसगढ़ में 1038 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में व्यापमं ने 1038 पदों पर भर्ती के लिये विज्ञापन निकाला है. इन पदों के लिये 15 दिसंबर 2017 से 8 जनवरी 2018 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. परीक्षा की तारीख 28 जनवरी है. आप चाहें तो इस पद के लिये यहां क्लिक कर के आवेदन कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल स्टाफ नर्स के 1038 पदों पर बंपर भर्ती करने जा रहा है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत 994, कर्मचारी राज्य बीमा सेवाएं के अंतर्गत 24 और आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्योपैथी (आयुष) के अंतर्गत 20 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी. इसके लिए 15 दिसंबर से 8 जनवरी 2018 तक ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. परीक्षा 28 जनवरी को दो पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 10 से दोपहर 12.15 बजे तक स्वास्थ्य विभाग व दूसरी पाली में दोपहर 2 से शाम 4.15 बजे तक कर्मचारी राज्य बीमा सेवाएं और आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्योपैथी के स्टाफ नर्स की भर्ती परीक्षा ली जाएगी.


परीक्षा के लिए पांच संभाग मुख्यालयों रायपुर, बिलासपरु, दुर्ग, जगदलपुर और अंबिकापुर में केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के प्रवेशपत्र 22 जनवरी को जारी किए जाएंगे. परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 350, अन्य पिछड़ा वर्ग को 250 और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व नि:शक्तजन को 200 रुपए देना होगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा की शैक्षणिक योग्यता बीएससी नर्सिंग अथवा पीबीबीएससी नर्सिंग व जनरल नर्सिंग एवं वरिष्ठ प्रसूति विज्ञान (सीनियर मिडवाइफरी) प्रशिक्षण उत्तीर्ण मांगी गई है.

इसके अलावा नर्सिंग काउंसिल में परिचायिका के रूप में पंजीकृत होना भी अनिवार्य है. वहीं कर्मचारी राज्य बीमा सेवाएं और आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्योपैथी के स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता बीएससी नर्सिंग/ जनरल नर्सिंग की डिग्री मांगी गई है. साथ ही नर्सिंग परिषद में पंजीकृत होना भी अनिवार्य है. आवेदन व्यापमं की वेबसाइट सीजीव्यापमं डॉट चॉइस डॉट जीओवी डॉट इन पर किए जा सकते हैं.

अधिसूचना के मुताबिक भर्ती संभागवार होगी. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत स्टाफ नर्स के कुल 994 पदों में से रायपुर में 284, बिलासपुर में 269, सरगुजा में 159 और बस्तर संभाग में 282 पदों पर भर्ती की जाएगी. सरगुजा संभाग के पदों के लिए केवल सरगुजा और बस्तर संभाग के पदों के लिए केवल बस्तर के ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. रायपुर और बिलासपुर के पदों के लिए रायपुर, बिलासपुर के साथ बस्तर और सरगुजा के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.

अभी स्वास्थ्य विभाग दुर्ग को अभी तक संभाग नहीं मानता, इसलिए दुर्ग संभाग के अभ्यर्थी रायपुर के विज्ञापित पदों के लिए आवेदन करेंगे. कर्मचारी राज्य बीमा सेवाएं और आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्योपैथी (आयुष) की परीक्षा के लिए दुर्ग समेत सभी पांच संभाग मुख्यालय के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!