काबुल में रायपुर जैसी कॉलोनी बनेगी

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कमल विहार की तरह अफगानिस्तान के काबुल में भी न्यू काबुल सिटी बनेगी. शनिवार को देशॉबज बरीकॉब सिटी डेवलपमेंट, काबुल के पांच अधिकारियों ने रायपुर विकास प्राधिकरण के कमल विहार और नया रायपुर विकास प्राधिकरण के नया रायपुर का दौरा कर विकास कार्यो की जानकारी ली. आरडीए से मिली जानकारी के अनुसार डीसीडीए के अधिकारियों ने भूमि अर्जन और लोगों की सहभागिता पर ज्यादा दिलचस्पी दिखाई.

काबुल डीसीडीए के दल में सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर अमानुल्लाह अहफन्जोई, सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर दाऊद फैसल, सीनियर पॉवर इंजीनियर मोहम्मद शोएब साहिबजादा, भूमि प्रबंधक दाद मोहम्मद खालिद तथा मोहम्मद इदरीस सादेक के साथ जायका के वरिष्ठ सलाहकार सईद अंजुम शामिल थे.

बताया गया है कि जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के माध्यम से काबुल के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल भारत के नए शहरों में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नया रायपुर के भ्रमण करने निकला है.

यह प्रतिनिधि मंडल विकास की योजना तैयार करने से लेकर उसके क्रियान्वयन से संबंधित विस्तृत अध्ययन कर रहा है.

दरअसल, जायका की तकनीकी मदद से जापान, तुर्की और भारत के शहरों के विकास का अध्ययन करके काबुल में एक नया शहर ‘काबुल न्यू सिटी’ बनाने की योजना है.

रायपुर विकास प्राधिकरण की ओर से राजस्व अधिकारी पुलक भट्टाचार्य, सहायक अभियंता केपी देवांगन व अनिल गुप्ता, उप अभियंता एमएस पांडे, कमल विहार के सलाहकार जाकिर खान, ली एसोसिएट के आनंद वोलेटी, मुस्तफा अहमद ने डीसीडीए के दल को योजना की जानकारी दी.

कमल विहार पहुंची टीम ने विकास कार्यो को सराहा. सेक्टर 7 में हर भूखंडों तक पहुंचीं बुनियादी सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, नाली इत्यादि के कनेक्शन को देखा. प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि हर प्लॉट के सामने तक पहुंची सुविधा के लिए पॉइंट तय किए गए हैं. जब भी भूखंडधारी अपना भवन बनाएगा, उसकी मांग पर पॉइंट से बुनियादी सुविधाएं दे दी जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *