अफगानिस्तान: राष्ट्रपति भवन पर फिदायीन हमला

काबुल: तालिबानी आतंकवादियों ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करज़ई के सरकारी निवास पर फिदायीन हमला कर दिया. मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 6.30 बजे हुए हमले के समय राष्ट्रपति भवन में करज़ई समेत तीस पत्रकार भी मौजूद थे. हमलावरों ने सबसे पहले राष्ट्रपति भवन के पूर्वी हिस्से को ही निशाना बनाया जहां ये पत्रकार करज़ई की प्रेस वार्ता की कवरेज के लिए मौजूद थे.

तीन फिदायीन हमलावरों द्वारा किए गए इस हमले का जवाब करज़ई के अंगरक्षकों और पास की बिल्डिंग में मौजूद सीआईए के सुरक्षाकर्मीयों ने दिया. इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच जमकर गोलीबारी हुई. इस बीच अफगान पुलिस ने दावा किया है कि उन्होंने सभी हमलावरों को मार गिराया है.

मिली जानकारी के अनुसार हमलावरों ने आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय सैनिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दो लैंड क्रूज़र, नकली पास और बैज का इस्तेमाल किया जिसकी वजह से वे काफी सुरक्षा वाले इस इलाके में पहुँचने में सफर हो पाए.

तालिबान ने एक वक्तव्य जारी कर हमले की जिम्मेदारी ले ली है और कहा है कि उनका निशाना राष्ट्रपति भवन और उसके नज़दीक स्थित एरियाना होटल था, जो उनके अनुसार काबुल में सीआईए का बेस है. हमला ऐसे वक्त हुआ है जब करज़ई ने अमेरिका के तालिबान को लेकर नरम रुख को लेकर शांति वार्ता में हिस्से लेने से इनकार कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *