कश्मीर-झारखंड में अच्छे मतदान

नई दिल्ली | एजेंसी: मंगलवार को कश्मीर में 70 फीसदी और झारखंड में 62 फीसदी मतदान हुआ. जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को अब तक का सबसे अधिक 70 फीसदी मतदान हुआ, जबकि झारखंड में 61.92 फीसदी लोगों ने मत डाले. अधिकारियों ने कहा कि अभी मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है.

उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने संवाददाताओं को यहां बताया कि जम्मू एवं कश्मीर में शांतिपूर्वक मतदान हुआ.

उन्होंने कहा कि 70 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और अंतिम गणना तक इसमें दो फीसदी का इजाफा हो सकता है.

उन्होंने कहा कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हुआ है वहां पर 2008 के विधानसभा चुनावों में 64.97 फीसदी लोगों ने मत डाले थे, और इस साल हुए लोकसभा चुनावों में 52.63 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

उन्होंने कहा, “यह एक अच्छी वृद्धि है. इस बार मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा रहने की संभावना है.”

झारखंड चुनाव के बारे में उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने पत्रकारों को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 13 निर्वाचन क्षेत्रों में 61.92 फीसदी मतदान हुआ है.

उन्होंने कहा कि 2009 के विधानसभा चुनावों में इन निर्वाचन क्षेत्रों में 58 फीसदी मतदान हुआ था, और लोकसभा चुनावों में यह आंकड़ा समान था.

नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के बहिष्कार के बावजूद खासा मतदान देखा गया.

मतदान के लिए युवा व बुजुर्ग सभी कतार में खड़े दिखे.

रांची में एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “सर्वाधिक मतदान भवनाथपुर में 69.6 फीसदी, जबकि सबसे कम चतरा में 53.85 फीसदी हुआ. मतदान शांतिपूर्ण रहा.”

पहले चरण के तहत 199 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला इलेक्टॉनिक मतदान मशीन में बंद हो गया है. पहले चरण के लिए कुल 3,939 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

राज्य के 263 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई. 1,752 केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 1,104 को संवेदनशील घोषित किया गया था.

मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई और अपराह्न तीन बजे समाप्त हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *