केजरीवाल ने काम संभाला

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अरविंद केजरी वाल ने सोमवार को बुखार उतरने के बाद सरकारी काम शुरु कर दिया. उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कार्यभार संभालने के पहले दिन सोमवार को कहा कि उनकी सेहत अब पहले से ठीक है. उन्होंने लोगों से अपने लिए प्रार्थना करने की अपील भी की. केजरीवाल ने शनिवार 14 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उस दिन उन्हें तेज बुखार था.

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “बुखार चला गया है. अब काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं. चुनाव में व्यस्तता की वजह से सुबह की सैर और योग छूट गया था, लेकिन अब इसे दोबारा शुरू कर दिया है. आज कार्यालय में मेरा पहला दिन है. मेरे लिए प्रार्थना करें.”

आम आदमी पार्टी सरकार के पहले दिन केजरीवाल छह मंत्रियों के साथ मंत्रिमंडल की बैठक करेंगे. इन सभी ने उनके साथ शनिवार को शपथ ग्रहण किया था.

मंत्रिमंडल के सदस्य शपथ ग्रहण के बाद दिल्ली सचिवालय गए थे और उन्होंने केजरीवाल के साथ बैठक की थी. वे सोमवार को सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करने वाले हैं.

केजरीवाल के नेतृत्व में आप सरकार भ्रष्टाचार को दूर करने, महंगाई कम करने और बिजली तथा पानी की निर्बाध सेवा उपलब्ध कराने पर ध्यान देगी.

मुख्यमंत्री खुद किसी मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं संभाल रहे हैं, लेकिन सभी मंत्रालयों के कामकाज पर नजर रखेंगे. मनीष सिसोदिया को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. उनके पास कई महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं.

केजरीवाल के करीबी सिसोदिया अब वित्त और योजना, सेवा, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी शिक्षा, प्रशासनिक सुधार, शहरी विकास, राजस्व, जमीन और निर्माण और सतर्कता विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और अन्य विभाग किसी और मंत्री को नहीं सौंपे गए हैं.

सत्येंद्र जैन स्वास्थ्य मंत्री होंगे, जबकि वह उद्योग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, लोक निर्माण विभाग का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे.

केजरीवाल मंत्रालय के चार नए चेहरे में एक गोपाल राय को रोजगार, विकास, श्रम और परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

जितेंद्र सिंह तोमर को कानून एवं न्याय, पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. असीम अहमद खान को खाद्य एवं आपूर्ति, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

संदीप कुमार महिला एवं बाल विकास, सामाजिक कल्याण, भाषा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति मंत्रालय का कामकाज देखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *