आम आदमी की तरह शपथ लेंगे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: वीआईपी संस्कृति के विपरीत अरविंद केजरीवाल मेट्रो से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जायेंगे. उनके अलावा आप के मंत्री बनने वाले विधायक भी सार्वजनिक परिवहन से रामलीला मैदान पहुंचेंगे. अरविंद केजरीवाल के परिवार के सदस्य शपथ ग्रहण में आम जनता के साथ बैठेंगे. उनके तथा आप के विधायकों के लिये अलग से कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है.

आम आदमी पार्टी शपथ ग्रहण के दिन से ही अपने संकल्प पत्र के अनुसार चलने जा रही है. आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि दिल्ली से वीआईपी संस्कृति को समाप्त किया जायेगा. इसलिये आप के मंत्री लाल बत्ती वाले गाड़ियों का उपयोग नहीं करेंगे. केजरीवाल ने कहा, “मैं अपने परिवार के साथ बाराखंबा मेट्रो पहुंचूंगा और वहां से कार से रामलीला मैदान जाऊंगा. ”


आप के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने वाले छह विधायकों को भी रामलीला मैदान पहुचंने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने को कहा है. दिल्ली से लगे कौशांबी में केजरीवाल के आवास के बाहर सिसोदिया ने कहा, “वीआईपी संस्कृति को खत्म करने के लिए हम सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं.”

मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे सोमनाथ भारती ने कहा, “हम समारोह के लिए विशेष कपड़े नहीं पहनने जा रहे हैं. हम साधारण ढंग से जाएंगे.” उन्होंने कहा, “न तो हमारे परिवार के सदस्यों को विशेष सीट का प्रबंध है और यहां तक कि विधायकों के लिए भी ऐसा कोई प्रबंध नहीं है.”

शपथ ग्रहण समारोह के बाद केजरीवाल सबसे पहले राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली सचिवालय जाएंगे जहां मंत्रिमंडल की बैठक होगी.

इससे अलग केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा, “कई लोग मुझसे कल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पास मांग रहे हैं. किसी पास की जरूरत नहीं है. सभी का स्वागत है. यह आपका कार्यक्रम है. मेरा परिवार खुद जनता के बीच बैठेगा.”

केजरीवाल ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस से सुरक्षा लेने का प्रस्ताव खारिज कर दिया है. उन्होंने लालबत्ती लगी सरकारी कार लेने से भी मना कर दिया है. वह दिल्ली से सटे गाजियाबाद में रहते हैं.

आप की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में गांधीवादी अन्ना हजारे, सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश संतोष हेगड़े और पूर्व पुलिस अधिकारी किरण बेदी को आमंत्रित किया गया है.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि रामलीला मैदान में 25 हजार कुर्सियों की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 50 हजार लोग इस समारोह में शामिल हो सकते हैं. मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि वह केजरीवाल अथवा उनके समर्थकों के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं कर रहे हैं.

अरविंद केजरीवाल तथा उनके साथ शपथ लेने वाले आम आदमी पार्टी के विधायक इस तरह से अपने आम आदमी होने का परिचय देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!