जेल से 7 कैदी फरार

खंडवा | एजेंसी: मध्य प्रदेश के खंडवा जिला स्थित कारागार से मंगलवार सुबह सात कैदी फरार हो गए, इनमें से एक को दोबारा पकड़ लिया गया है. सभी फरार कैदी प्रतिबंधित संगठन इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया यानी सिमी के सदस्य बताए जा रहे हैं. इस मामले में जेल मंत्री ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

पुलिस के अनुसार खंडवा जेल के शौचालय की दीवार तोड़ कर मंगलवार सुबह सात कैदी फरार हो गए. फरार कैदियों में से एक आबिद मिर्जा को कारागार के नजदीक स्थित सर्वोदय कॉलोनी से पकड़ लिया गया है.


कैदियों में अबुल फैजल, जाकिर हुसैन, मेहबूब उर्फ गुड्डू, एजाजुद्दीन अमजद और असलम शमिल हैं. इन कैदियों के फरार होने से पहले सुरक्षा बल के दो जवानों ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने उन पर चाकू से हमला कर दिया और एक सुरक्षाकर्मी का रिवाल्वर छीनकर भाग गए.

राज्य के कारागार मंत्री अंतर सिंह आर्य ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने कहा है कि पुलिस महानिदेशक (कारागार) और प्रमुख सचिव (कारागार) को जांच के लिए खंडवा भेजा गया है. जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

कैदियों की तलाश के लिए खंडवा की सभी सीमाओं को सील कर तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है. पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा ने बताया कि एक कैदी पकड़ा जा चुका है जिससे पूछताछ की जा रही है.

फरार हुए कैदियों का सिमी से गहरा नाता है. पुलिस कासदावा है कि इनमें से एक अबुल फैजल इंडियन मुजाहदीन (आईएम) के लिए भी काम कर चुका है और उसने कई बड़ी वारदातों को भी अंजाम दिया है. फरार कैदियों में विशेष कार्य बल के जवान सीताराम की हत्या के आरोपी भी शामिल हैं.

इस घटना के बाद से राज्य भर में जेलों में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है. इसके अलावा खंडवा जिले की सीमा को सील कर दिया गया है औऱ पुलिस जगह-जगह तलाशी अभियान चला रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!