ईएसआईसी के अस्पताल का शिलान्यास

कोरबा | अब्दुल असलम: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के 100 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक अस्पताल का शिलान्यास कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री डॉ. चरण दास महंत द्वारा शनिवार को कोरबा जिले में किया गया.

इस अस्पताल की नींव रखते हुए डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण हो जाने से कोरबा और आसपास के इलाकों के ईएसआई बीमित लोगों और उनके परिवार के सदस्यो की स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में एक बहुप्रतीक्षित सपना साकार होगा.


उन्होने बताया कि छत्तीसगढ़ में आज रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जाँजगीर-चाँपा और रायगढ़ जिलों में 22 केन्द्रों पर 34 डिस्पेंसरी के माध्यम से साढ़े तीन लाख से अधिक बीमित परिवारों को प्राथमिक चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं.

6 एकड़ जमीन पर बनने वाले इस अस्पताल पर लगभग 95 करोड़ रुपए की लागत आएगी है. 100 बेड के इस अस्पताल में विभिन्न स्वास्थ्य उपचार सेवाएं उपलब्ध होंगी जिनमें कई विशिष्टताओं में जैसे मेडिकल, सर्जिकल, आर्थोपेडिक, हृदय विज्ञान, स्त्री व प्रसूति, नेत्र, ईएनटी, बाल रोग, चर्म रोग, दंत, मनोविज्ञान की ओपीडी सेवाएं, इमरजेंसी सेवाएं, रेडियोलॉजी विभाग, एक्सरे रूम, अल्ट्रासाउंड रूम, मैमोग्राफी रूम, अंतःरोगी वार्ड, आईसीयू वार्ड, लैबोरेटरी आदि सुविधाएं शामिल होंगी.

तयशुदा समयसीमा में इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा और ईएसआईसी के बीमित कामगार और उनके परिवार इस अस्पताल की समर्पित सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे.

शिलान्यास के इस भव्य कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार के श्रम एवं स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री अमर अग्रवाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस अस्पताल के निर्माण से कोरबा जिले के ईएसआई योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों और उनके परिवार की स्वास्थय देखभाल की दिषा में अभूतपूर्व सुधार होगा .

इसके अतिरिक्त षिलान्यास समारोह के षुभ अवसर पर अन्य अतिथियों में कोरबा के विधायक जय सिंह अग्रवाल, रामपुर के विधायक श्याम लाल कंवर, कटघोरा के विधायक लखन लाल देवांगन, , क. रा. बी. निगम के क्षेत्रीय निदेशक, जे के डागर एंव रत्नेष कुमार गौतम, संयुक्त निदेषक भी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!