रामपुर में श्याम पर महाभारत

रामपुर | संवाददाता: कोरबा की रामपुर विधानसभा सीट में कांग्रेस प्रत्याशी श्याम लाल कंवर को लेकर नया घमासान मचा हुआ है. हमेशा से कांग्रेस समर्थक माने जाने और इलाके में काफी प्रभाव रखने वाले राठिया समाज ने टिकट बंटवारे को लेकर पार्टी पर परिवारवाद बढ़ाने का आरोप लगाया है. वहीं इस सीट पर घोषित प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस की आपसी कलह भी सामने आ गई है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के गृहमँत्री ननकीराम कंवर के खिलाफ कांग्रेस ने रामपुर विधानसभा सीट से अविभाजित मध्यप्रदेश के उपमुख्यमंत्री रहे दिवंगत प्यारे लाल कंवर के छोटे भाई श्याम लाल कंवर पर दाव लगाया है. लेकिन कांग्रेस का ये दांव उस पर ही उल्टा पड़ता दिख रहा है.


कांग्रेस पार्टी का हिस्सा माने जाने वाले राठिया समाज को टिकट बंटवारे को लेकर काफी निराशा हाथ लगी है, इस पर समाजप्रमुखों ने जल्द ही बैठक कर कोई ठोस निर्णय लेने की बात कही है.

उल्लेखनीय है कि रामपुर विधानसभा क्षेत्र में जातिगत समीकरण हमेशा से हावी है. ऐसे में करीब 75 हजार की संख्या वाला राठिया समाज उचित मान न मिलने से समाज अपने को उपेक्षित महसूस करता रहा है इसी के चलते राठिया समाज पिछले बार की तरह ही इस बार भी निर्दलिय प्रत्याशी खड़ा करने के मूड़ में है.

पिछले चुनाव में राठिया समाज से ही दुर्गाप्रसाद राठिया ने निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर अपनी किस्मत आजमाईश की थी जिसका नतीजा रहा था कि बीजेपी प्रत्याशी ननकीराम कंवर अपने निकटतम प्रतीद्वदी से 8 हजार वोट से जीत गये थे.

राठिया समाज आने वाले एक दिनों के भीतर समाजिक बैठक करने की बात कह रहा है. उसके बाद ही उनका रूख स्पष्ट हो पायेगा. गौरतलब है कि ऐसे में अगर राठिया समाज से कोई निर्दलिय प्रत्याशी सामने आता है तो एक बार फिर रामपुर से कांग्रेस की हार निश्चित मानी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!