‘जोजो’ रैली में रायपुर के कुशल

रायपुर | एजेंसी: इंग्लैंड से मंगोलिया के लिए 19 जुलाई को निकलने वाली दुनिया की सबसे लंबी रोमांचक यात्रा में भारत का प्रतिनिधित्व रायपुर के कुशल अग्रवाल करेंगे. भारत की ओर से कुशल, सिद्धार्थ, प्रदीप परब और धर्मिन घेटिया की टीम ‘जोजो’ रैली में हिस्सा ले रही है. 40 दिनों तक चलने वाली 16,000 किलोमीटर लंबी इस अत्यंत रोमांचक एवं जोखिम भरी इस यात्रा में भारत पहली बार हिस्सा ले रहा है.

पिछले 10 वर्षो से आयोजित हो रही इस रैली का इस साल का विषय पर्यावरण सुरक्षा है. रैली का आयोजन इंग्लैंड की ‘लीगल ऑफ एडवेंचर्स’ नामक संस्था कर रही है. 19 जुलाई से निकलने वाली यह रैली फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड्स, लग्जमबर्ग, जर्मनी, हंगरी, उजबेकिस्तान होती हुई 30 अगस्त को मंगोलिया पहुंचेगी. इस दौरान यह यात्रा पांच पर्वतमालाओं, तीन रेगिस्तान और एक समुद्र से होकर गुजरेगी.

कार से होने वाली इस रोमांचक यात्रा के दौरान समुद्र को पार करने के लिए तीन दिन कार के साथ प्रतिभागी जहाज में सफर करेंगे.

कुशल ने बताया, “यह रैली जितनी लंबी है इसकी शर्ते भी उतनी ही कठिन हैं. यात्रा में शामिल होने के लिए लंबी या बड़ी कार का उपयोग नहीं किया जा सकता. प्रतिभागी 1,000 सीसी से कम क्षमता वाली कार का इस्तेमाल ही इस रैली में करेंगे. इसके अलावा कार भी चार साल से ज्यादा पुरानी होनी चाहिए.”

कुशल ने आगे बताया, “हमारी टीम को यूके पासिंग केएक्स 51 एफएलसी नंबर की सुजुकी स्विफ्ट कार मिली है. इसी में हम सफर करेंगे.”

मंगोलिया रैली के दौरान कुशल और उनके दोस्त विभिन्न देशों में परोपकार कार्यो के लिए धनराशि इकट्ठा करेंगे. यह धनराशि महिलाओं के लिए काम कर रही ‘केयर’ संस्था को दी जाएगी.

कुशल ने बताया कि जितने मुल्कों से रैली गुजरेगी, वहां प्रवेश करने के लिए वीजा मिलना सबसे मुश्किल काम था. एक निजी कंपनी में कार्यरत कुशल बताते हैं कि उन्हें रोमांचक यात्राओं का जुनून है. इससे पहले भी वह आधा दर्जन से ज्यादा देशों की यात्रा कर चुके हैं. उन्होंने भारत में 9,000 किलोमीटर यात्रा की है, वहीं पूर्वी अफ्रीका में लगभग 8,000 किमी की यात्रा वह कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *