देर से मां बने, लंबी जिंदगी जीये

न्यूयॉर्क | एजेंसी: करियर के कारण मातृत्व में देरी करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो महिलाएं देर से मां बनती हैं, उनका जीवनकाल अपेक्षाकृत लंबा होने की संभावना है. शोध में पाया गया कि आखिरी बच्चे के समय मां की अधिक उम्र का संबंध असामान्य रूप से लंबी उम्र तक जीवित रहने से है.

देर से मातृत्व का उम्र से संबंध का पता लगाने के लिए ऐसी 462 पर शोध हुआ जिनमें एक ओर 33 साल की उम्र में आखिरी बार मां बनने वाली महिलाएं थी और दूसरी ओर 29 साल की उम्र में आखिरी बार मां बनने वाली महिलाएं थीं.

यह मृत्युदर उन बच्चों पर लागू नहीं होती जो मां नहीं बनीं.

शोध के लेखकों के मुताबिक, कई अध्ययनों में अधिक उम्र में मां बनने और आसाधारण रूप से लंबी जिंदगी के तथ्यों का सबूत देते हैं. निरंतर प्रजनन स्वास्थ्य, लंबी उम्र में सहायक है.

द नॉर्थ अमरीकन मेनोपॉज सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक मारगेरी गास ने बताया, “हालांकि यह संबंध ध्यान देने योग्य है, लेकिन इन परिणामों के समर्थन के लिए अतिरिक्त अध्ययन करने की जरूरत है जो प्रजनन स्वास्थ्य पर विभिन्न आनुवांशिक प्रभावों की पहचान करे क्योंकि महिलाओं के उम्र संबंधी बीमारियों, बढ़ती उम्र पर भी इसका प्रभाव होने की संभावना है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *