लखनऊ देश का सबसे बड़ा खुला शौचालय

लखनऊ | एजेंसी: आपकों जानकर आश्चर्य होगा कि देश में सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में निस्तारी की सुविधा देश में सबसे कम है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रति 58,844 लोगों पर सिर्फ एक शौचालय है. इसके अलावा लखनऊ में महिलाओं के लिए अलग से तो कोई शौचालय ही नहीं है.

इस बात की जानकारी सूचना का अधिकार कानून के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है. यह आवेदन आरटीआई कार्यकर्ता उर्वशी शर्मा ने दिया था. लखनऊ नगर निगम को भेजे अपने आवेदन में उर्वशी ने सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी मांगी थी.

लखनऊ नगर निगम अधिकारियों ने सार्वजनिक शौचालयों की अत्यंत कमी को स्वीकार करते हुए यह कहा कि करीब 30 लाख लोगों की आबादी वाले लखनऊ में महिलाओं के लिए अलग से एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है.

उर्वशी का कहना है कि शहर एक खुला शौचालय बना हुआ है और खुले स्थानों पर सैकड़ों लोग हर दिन शौच करते नजर आते हैं, चाहे वह व्यस्ततम जगह हो या फिर वीआईपी कॉलोनियां.

सामाजिक संगठन के बीच राज्य में और अधिक शौचालय बनाने को लेकर जहां चिंता बढ़ गई है, वहीं इसके अभाव में राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है.

उर्वशी ने कहा, “मुझे यह हैरान कर देने वाला लगा, क्योंकि हर दिन हम सार्वजनिक शौचालयों की कमी की वजह से होने वाले अपराध के बारे में सुनते हैं.”

उन्होंने कहा कि जब राजधानी में यह स्थिति है तो फिर छोटे शहरों और गांवों में क्या स्थिति होगी.

लखनऊ में शौचालयों की स्थिति को लेकर आरटीआई आवेदन से हुए इस खुलासे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता उमरा वारसी ने कहा कि यह हैरान करने वाला है. उन्होंने राज्य सरकार से इस मुद्दे पर ध्यान देने की अपील की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *