‘कैशलेस’ पर कैश मिलेगा

नई दिल्ली | संवाददाता: नीति आयोग ने कैशलेस लेनदेन पर इनाम की घोषणा की है. इसमें ग्राहकों के लिये ‘लकी ग्राहक योजना’ तथा व्यापारियों के लिये ‘डिजी धन योजना’ है.

‘लकी ग्राहक योजना’ के तहत 3 हजार से 50 हजार तक की खरीददारी करने वालों को 1 लाख तक का इनाम मिल सकता है. इसे लकी ड्रा के माध्यम से दिया जायेगा. ‘डिजी धन योजना’ व्यापारियों के लिये है जिसमें 50 हजार रुपये तक का इनाम मिलेगा.


दोनों योजनायें 25 दिसंबर से 4 अप्रैल, 2017 तक चलेगी. इसकी घोषणा नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत ने की है.

क्या है लकी ग्राहक योजना?

‘लकी ग्राहक योजना’ के तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार आधारित पेमेंट प्रणाली और रुपे कार्ड से लेनदेन करने पर हर दिन 15000 लकी ग्राहकों को 1000 रुपये मिलेंगे यह योजना 100 दिन तक चलेगी.

वहीं हर सप्ताह लकी ग्राहकों के ड्रॉ भी निकाले जाएंगे जिसके विजेताओं को एक लाख रुपये, 10,000 रुपये और 5000 रुपये तक मिलेंगे इसके बाद 14 अप्रैल को होने वाले मेगा ड्रॉ के विजेता लकी ग्राहकों को एक करोड़ रुपये, 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये का इनाम मिलेगा वैसे यह इनाम पर्सन टू पर्सन पेमेंट पर नहीं मिलेगा.

क्या है डिजी धन योजना?

इसके तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार नंबर आधारित पेमेंट सिस्टम और रुपे कार्ड से पेमेंट लेने वाले व्यापारियों को हर सप्ताह 50,000 रुपये, 5000 रुपये और 2500 रुपये का इनाम मिलेगा हालांकि यह इनाम उन्हें बिजनेस टू बिजनेस पेमेंट पर नहीं मिलेगा.

अंबेडकर जयंती के दिन निकलने वाले मेगा ड्रॉ में तीन इनाम डिजी धन व्यापारियों को दिये जाएंगे उन्हें 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 12 लाख रुपये बतौर इनाम मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!