जमाखोरों से हजारों क्विंटल दाल बरामद

भोपाल | समाचार डेस्क: मध्य प्रदेश में छापेमारी करने पर पता चला कि हजारों क्विंटल दालों की जमाखोरी करके उनके दाम बढ़ाये गये हैं. आसमान छूती दालों की कीमत के बाद होश में आई सरकार ने इसकी जमाखोरी रोकने के लिये कड़ कदम उठाये जिसके सकारात्मक नतीजे मिले है. दाल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार ने दाल के व्यापार पर संग्रहण सीमा नियंत्रण आदेश लागू कर जमाखोरों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश जारी किया. महज 24 घंटों के भीतर एक दर्जन से ज्यादा गोदामों पर की गई छापेमारी में कई हजार क्विंटल दाल बरामद की गई.

खाद्य विभाग के अनुसार, खंडवा, सागर, इंदौर और भोपाल में बीते 24 घंटों में हुई कार्रवाई में कई हजार क्विंटल दाल बरामद की गई है. रविवार को नरसिंहपुर जिले में एक जमाखोर के गोदाम पर दबिश दी गई. प्रदेश के कई शहरों में दाल कारोबारियों के यहां छापेमारी का दौर जारी है.

नरसिंहपुर की अनुविभागीय अधिकारी लता पाठक ने संवाददाताओं को बताया कि छापेमारी में कुल 5326 क्विंटल दाल बरामद की गई. इसकी कीमत पांच करोड़ रुपये से ज्यादा है. इसी तरह सतना जिले में 1400 क्विंटल दाल बरामद की गई.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक में दालों की कीमतों की समीक्षा की थी और प्रदेश में दाल के व्यापार को नियंत्रित करने के लिए मध्यप्रदेश आवश्यक वस्तु व्यापारी संग्रहण सीमा तथा जमाखोरी पर र्निबधन आदेश, 2015 लागू किया था. इसमें मुख्य रूप से दाल के व्यापारी, अभिकर्ता एवं प्रसंस्करणकर्ता पर अधिकतम संग्रहण सीमा लागू की गई है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *