बढ़ती ईंधन कीमतों से बचाने रेवा ई2ओ लॉन्च

नई दिल्ली: देश के सुस्त ऑटो सेक्टर में नई जान डालते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने नई इलेक्ट्रिक कार रेवा ई2ओ लाँच कर दी है. दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक माने जाने वाली इस कार की कीमत दिल्ली में सब्सिडी के बाद 5 लाख 96 हज़ार रुपए है. रेवा ई2ओ पूर्णतः इलेक्ट्रिक कार है और इसे एक बार पूरी तरह चार्च करने पर 100 किलेमीटर तक चलाया जा सकता है.

एमएंडएम मान रही है कि इस कार के आने से ऑटो सेक्टर में बूम आएगा और लगातार बढ़ती ईंधन कीमतों से परेशान लोग इसे जरूर खरीदना पसंद करेंगे. रेवा ई2ओ को पेश करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेय़रमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि “भविष्य के यातायात को लेकर ये हमारा नज़रिया है. हमें प्रदूषण रहित भविष्य बनाना होगा.”

रेवा ई2ओ एक ऑटोमैटिक कार है यानि कार में कोई क्लच नहीं है. रेवा ईटूओ 15 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज हो सकती है और कार में में लिथियम आयन बैटरी लगी है. इसे सिर्फ 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा. साथ ही इस कार मे ये खासियत भी है कि हर बार कार धीमी होने पर बैट्री अपनेआप चार्च होगी एवं ब्रेक लगाने पर ऊर्जा वापस बैटरी में चली जाती है.

कंपनी का कहना है कि रेवा ई2ओ को अभी आठ शहरों में बिक्री के लिए रखा जाएगा और कंपनी ने अभी हर महीने 500 यूनिट बिक्री का लक्ष्य रखा है. उल्लेखनीय है कि महिंद्रा और महिंद्रा ने तीन साल पहले रेवा इलेक्ट्रिक कार कंपनी का अधिग्रहण किया था. ये कंपनी इलेक्ट्रिक कारे बनाती थी और अधिग्रहण के बाद से रेवा की सभी कारें महिंद्रा रेवा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्रा. लिमिटेड कंपनी के अधीन बनाई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *