पास-पड़ोस

नोटबंदी: 50-50 हजार देगी ममता सरकार

कोलकाता | समाचार डेस्क: ममता सरकार नोटबंदी से प्रभावित 50 हजार लोगों को 50-50 हजार रुपये देगी. पश्चिम बंगाल में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को पेश करते हुये टीएमसी सरकार ने नोटबंदी से तबाह हुये लोगों को नये कारोबार शुरु करने के लिये 50-50 हजार रुपये देने का प्रस्ताव किया है. पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने घोषणा की है कि जो लोग नोटबंदी से प्रभावित हुए हैं, सरकार उनकी आर्थिक रूप से मदद करेगी. बजट प्रस्ताव के मुताबिक सरकार 50 हजार ऐसे कामगारों की पहचान करेगी जो कि राज्य और इसके बाहर छोटे उपक्रमों के साथ जुड़े हुये थे और उन्हें अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है.

इस तरह से ममता सरकार नोटबंदी प्रभावित कामगारों के लिये 250 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है.

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री मित्रा ने किसानों के लिये भी राहत की घोषणा की है. अपने बजट भाषण में मित्रा ने कहा, “किसान लोन के लिए सहकारी बैंकों पर निर्भर हैं. नोटबंदी की वजह से सहकारी प्रणाली को नुकसान पहुंचा है.”

मित्रा ने कहा कि नोटबंदी की वजह से किसान समय पर खाद और बीज नहीं खरीद पाये. इसके लिये सरकार ने किसानों के लिए 100 करोड़ रुपए के लिए विशेष फंड की घोषणा की है.

साथ ही मित्रा ने कहा कि नोटबंदी की वजह से देश की आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. इस फैसले की वजह से देश की ग्रोथ में कमी हुई है. उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार के खुद के आंकड़ों के मुताबिक नोटबंदी की वजह से भारत की ग्रोथ रेट गिरकर 7.1 फीसदी रह गई है. लोगों की नौकरियां छिन गई हैं. इसकी वजह से राज्य की विकास दर भी गिरकर 9.27 फीसदी रह गई है.”

error: Content is protected !!