नवाज से नाउम्मीद मनमोहन सिंह, फिर भी करेगें मुलाकात

वाशिंगटन | एजेंसी: जम्मू एवं काशमीर में हुए हमलों के कारण मनमोहन सिंह, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से नाउम्मीद हो गये हैं. ऐसा उन्होनें अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात के दौरान उन्हे बताया है. मनमोहन सिंह ने कहा है कि “हमारे उपमहाद्वीप में आतंकवादियों की सक्रियता और पाकिस्तान में आतंकवादियों की उपस्थिति के कारण अपेक्षाएं काफी कम रह गई हैं.”

उन्होंने यह बात जम्मू एवं कश्मीर में इस सप्ताह हुए आतंकवादी हमले में एक सैन्य अधिकारी सहित 12 लोगों की मौत की घटना के संदर्भ में कही. मुलाकात के पश्चात जारी साझा बयान में ओबामा तथा मनमोहन ने आतंकवाद के खतरे बरकरार रहने पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए न सिर्फ 26 सितंबर के हमले की कड़ी निंदा की, बल्कि पाकिस्तान से नवंबर 2008 के मुंबई हमले के हमलावरों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने की भी मांग की.

ज्ञत्वय रहे कि जम्मू एवं कश्मीर के जम्मू इलाके में 26 सितंबर को आतंकवादियों ने सेना के शिविर और पुलिस थाने पर हमला कर दिया था. सुरक्षाकर्मियों के साथ नौ घंटे चली मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे.

इस बीच, मनमोहन सिंह के साथ रविवार को प्रस्तावित मुलाकात से पूर्व नवाज ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ उद्देश्यपूर्ण और स्थाई बातचीत करने के लिए उत्सुक है.

नवाज ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा, “मैं नई शुरुआत के लिए मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात करने को लेकर उत्सुक हूं.”

नवाज ने कहा कि 1999 के लाहौर समझौते से आगे बढ़कर नई शुरुआत करने के लिए दोनों देशों के पास मजबूत आधार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *