छत्तीसगढ़ताज़ा खबर

माओवादियों का दावा-एक कमांडर भर मारा गया है

रायपुर | संवाददाता: माओवादियों की दक्षिण बस्तर कमेटी के प्रवक्ता ने कहा है कि ऑपरेशन प्रहार में उनका केवल एक कमांडर मारा गया है.प्रवक्ता ने कहा है कि 56 घंटों तक चले ऑपरेशन प्रहार में दो बार माओवादियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई और माओवादियों के मुकाबले पुलिस को अधिक नुकसान हुआ है.

गौरतलब है कि सीआरपीएफ, एटीएफ, डीआरजी और कोबरा बटालियन के लगभग डेढ़ हजार जवानों ने सुकमा के चिंतागुफा इलाके में ऑपरेशन प्रहार नामक नक्सल विरोधी ऑपरेशन चलाया था. 56 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के बाद सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के बाद एक माओवादी का शव बरामद किया था. साथ ही जवानों ने भारी मात्रा में हथियार और दूसरी सामग्री जब्त की थी. इधर माओवादियों से लड़ते हुये तीन जवान भी शहीद हो गये थे.

राज्य में पुलिस महानिदेशक नक्सल ऑपरेशन डीएम अवस्थी ने इस मुठभेड़ के बाद कम से कम एक दर्जन माओवादियों के मारे जाने की आशंका जताई थी. उनका कहना था कि मुठभेड़ में एक दर्जन से ज्यादा नक्सली मारे गए हैं जबकि 8 से 10 जख्मी हुए हैं. पुलिस के दूसरे सूत्रों ने इस ऑपरेशन में नक्सली कमांडर हिड़मा के भी घायल होने की आशंका जताई थी. पुलिस के दूसरे अधिकारियों ने कम से कम 24 माओवादियों के मारे जाने का दावा किया था. लेकिन माओवादियों ने एक रिकार्डेड बयान में इसका खंडन किया है.

बीबीसी को दिये एक बयान में माओवादियों के प्रवक्ता ने कहा है कि केड़वाल, डुरमा और तोंडामरका इलाके में पुलिस और माओवादियों के बीच दो मुठभेड़ हुई थीं, जिनमें दूसरे मुठभेड़ में पुलिस को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. माओवादी प्रवक्ता ने कहा कि ऑपरेशन प्रहार में उनका केवल एक कमांडर कोरसा महेश मारा गया है. इसके अलावा उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ है. प्रवक्ता ने पुलिस पर 7-8 ग्रामीणों को अपने साथ गांव से ले जाने का आरोप लगाते हुये कहा है कि ये ग्रामीण अभी भी लापता हैं.

इस बीच राज्य के गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा ने रायपुर के अस्पताल में भर्ती जवानों के मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. पैंकरा ने कहा कि जवानों की शहादत बेकार नहीं जाने दी जायेगी. सुरक्षाबल के जवान पूरी बहादूरी के साथ माओवादियों का मुकाबला कर रहे हैं और माओवादी पुलिस के दबाव के कारण बौखला गये हैं.

पुलिस ने भी दावा किया कि तोंडामरका ऐसा इलाका थी, जहां पहुंच कर माओवादी अपने को महफूज़ मानते थे लेकिन इस बार कोबरा बटालियान ने अदम्य साहस का परिचय देते हुये उनके मांद में सेंध लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!