काटजू के कुलभूषण पर बयान से बवाल

नई दिल्ली | संवाददाता: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कण्डेय काटजू एक बार फिर चर्चा में हैं.इस बार उनके विचारों की चर्चा पाकिस्तान में हो रही है और सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है. उन्होंने फ़ेसबुक के एक पोस्ट में लिखा था कि कुलभूषण जाधव के मामले में अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में जाना भारत की एक बड़ी ग़लती है. काटजू का तर्क है कि अब इसी को आधार बना कर पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले कर जा सकता है.

मार्कण्डेय काटजू का यह बयान पाकिस्तान की मीडिया में सुर्खियों में छाया हुआ है. पाकिस्तान के अखबार डॉन ने तो इसे पहली खबर बनाया है. जियो टीवी समेत कई दूसरे मीडिया संस्थानों ने भी इसे महत्वपूर्ण जगह दी है. इसके अलावा इस बयान को पाकिस्तान की सोशल मीडिया में बहस का मुद्दा बनाया जा रहा है.


काटजू ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि लोग अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में जाधव मामले में भारत की जीत का जश्न मना रहे हैं, पर मेरी व्यक्तिगत राय है कि भारत ने वहां जाकर बड़ी ग़लती की है. हम पाकिस्तान के हाथों में खेल गए. इसके साथ ही हमने पाकिस्तान को कई मुद्दों पर वहां जाने का रास्ता खोल दिया.

अपनी पोस्ट में काटजू ने लिखा है कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के अधिकार क्षेत्र पर गंभीरता से आपत्ति भी नहीं जताई. अब यह तय है कि पाकिस्तान कश्मीर विवाद को भी अंतरराष्ट्रीय कोर्ट लेकर जाएगा. ऐसे में भारत किस मुंह से कहेगा कि यह अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के अधिकार क्षेत्र से बाहर का है. हम दोनो बातें एक साथ नहीं कह सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस काटजू ने लिखा है कि हम लोगों के अंतरराष्ट्रीय कोर्ट जाने से पाकिस्तान काफ़ी ख़ुश होगा. हमने किसी एक व्यक्ति के लिए ऐसा किया. अब पाकिस्तान हर मामले को वहां उठाएगा. ख़ासकर वह कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिश करेगा जबकि हम इसे हमेशा से द्विपक्षीय मामला कहते रहे हैं.

काटजू के इस बयान को लेकर पाकिस्तान के सोशल मीडिया में भी धूम मची हुई है. हालांकि काटजू के इस बयान को लेकर कुछ लोगों ने टिप्पणी की है कि कुलभूषण जाधव और कश्मीर मुद्दे की तुलना नहीं की जा सकती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!