ताज़ा खबररायपुर

वर्षा डोंगरे बंधेंगी विवाह सूत्र में

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की जेल अधिकारी वर्षा डोंगरे जल्दी ही विवाह सूत्र में बंधने वाली हैं. उनके जीवन साथी राजनांदगांव के संतोष कुंजाम बनेंगे. दोनों की शादी 13 जून को राजनांदगांव के बाबा फतेह सिंह हाल में होगी. संतोष कुंजाम उनकी हर लड़ाई में साथ रहे हैं. आदिवासी समाज के संतोष कुंजाम भी अपने सोशल मीडिया के पोस्ट के लिये चर्चा में रहते हैं.

गौरतलब है कि रायपुर सेंट्रल जेल की उप अधीक्षक वर्षा डोंगरे उस समय चर्चा में आईं, जब उन्हें सरकार ने आदिवासियों के मुद्दे पर सोशल मीडिया में सरकार और सुरक्षा बलों की आलोचना की थी. इसके बाद सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया.

इस साल 28 अप्रैल को वर्षा ने एक वाट्सऐप ग्रूप में सुरक्षाबल के कुछ लोगों द्वारा आदिवासियों के खिलाफ टिप्पणी किये जाने पर एक पोस्ट लिखा था.

इस पोस्ट मे उन्होंने सुरक्षा बलों पर की गंभीर आरोप लगाये थे और सुझाव दिया था कि आदिवासियों की समस्याओं को केंद्र में रख कर समस्या सुलझाई जा सकती है. इस टिप्पणी को उन्होंने बाद में अपने फेसबुक वॉल पर भी पोस्ट किया था. इसके बाद उनका पोस्ट वायरल हो गया.

वर्षा डोंगरे और संतोष अधिवक्ता प्रशांत भूषण के साथ
वर्षा डोंगरे और संतोष अधिवक्ता प्रशांत भूषण के साथ

वर्षा ने बस्तर में काम करने के दौरान अपने अनुभव साझा किये थे कि किस तरह नाबालिग आदिवासी लड़कियों के स्तन और हाथों में करंट लगा कर उन्हें सुरक्षाबलों द्वारा प्रताड़ित किया जाता है.

उन्होंने सरकार की कड़ी आलोचना करते हुये कहा था कि सरकार पूंजीपतियों के साथ मिल कर साजिश रच रही है. उन्होंने कहा कि आदिवासी नक्सलवाद का खात्मा चाहते हैं लेकिन नक्सलवाद का खात्मा करने के नाम पर देश के रक्षक आदिवासियों की इज्जत लूट रहे हैं, उनके घरों को जला रहे हैं और उनके खिलाफ फर्जी मुकदमा दायर कर उन्हे जेलों में सड़ने के लिये भेजा जा रहा है.

इस पोस्ट के बाद सरकार ने उन्हें निलंबित करते हुये, उनका निलंबन के दौरान का मुख्यालय अंबिकापुर को बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!