मारुति करेगी वाणिज्यिक वाहनों का निर्माण

नई दिल्ली | एजेंसी: देशभर में यात्री वाहनों की घटती हुई बिक्री को देखते हुए शीर्ष कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने वाणिज्यिक वाहनों के बाज़ार में उतरने का फैसला किया है.

कंपनी ने कहा है कि वह डीज़ल से चलने वाले हल्के व्यासायिक वाहनों (एलसीवी) के निर्माण के साथ अगले दो वर्षो में व्यावसायिक वाहन के क्षेत्र में कदम रखेगी.

कंपनी के मुताबिक, वह अपनी तकनीकी सहयोगी सुजुकी की एलसीवी कैरी के नए संस्करण का विकास करेगी. इस पहल के अनुरूप बनाए जाने वाले व्यावसायिक वाहन डीजल और संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) इंजन से चलेंगे.

मौजूदा समय में सुजुकी की एलसीवी कैरी में पेट्रोल इंजन लगा हुआ है. यह वाहन पाकिस्तान, मलेशिया और चीन में व्यापक तौर पर बिकता है. मारुति सुजुकी अब तक यात्री वाहन और वैन के निर्माण के लिए ही जानी जाती रही है, इसलिए यह घोषणा महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने यहां संवाददाताओं को बताया, “कंपनी के निदेशक मंडल ने एलसीवी के विकास के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. यह क्षेत्र घरेलू और बाहरी बाजारों के लिए काफी उपयोगी लगता है. इस वर्ग में वाहनों की पर्याप्त मांग हो सकती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *