मेरी कॉम बनी ‘मदर इंडिया’

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: मेरी कॉम को शादी डॉट कॉम द्वारा किये गये सर्वेक्षण में मदर इंडिया घोषित किया गया है. यह स्थान मेरी कोम ने ऐश्वर्य राय तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी को पछाड़ कर हासिल किया है. भारतीय ओलंपिक पदक विजेता मुक्के बाज एम. सी. मेरी कॉम ने दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को पीछे छोड़ते हुए देश की सर्वाधिक प्रेरणादायक मां का खिताब हासिल किया है. रविवार को मदर्स डे के मौके पर जारी एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है.

ऑनलाइन मैचमेकिंग मंच ‘शादी डॉट कॉम’ द्वारा भारत और ब्रिटेन में सर्वाधिक प्रेरणादायी मां की तलाश के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण कराया गया, जिसमें करीब 9,700 भारतीय महिलाओं ने अपनी राय जाहिर की.

दुनिया के लिए प्रेरणा बनने वाली भारतीय महिलाओं के बारे में राय पूछे जाने पर 39.1 फीसदी ने मेरी कॉम का नाम लिया, जबकि 32.4 फीसदी ने अभिनेत्री ऐश्वर्य राय का और 28.5 फीसदी ने इंदिरा गांधी का नाम लिया.

ब्रिटेन में इसी सवाल के जवाब में 40.2 फीसदी ने प्रिंसेज ऑफ वेल्स डायना का नाम लिया, 33.1 फीसदी ने ‘हैरी पॉटर’ उपन्यास की लेखिका जे. के. रॉलिंग का और 26.7 फीसदी ने अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न का नाम लिया.

‘शादी डॉट कॉम’ के सीओओ गौरव रक्षित ने सर्वेक्षण के परिणाम पर टिप्पणी करते हुए कहा, “सर्वेक्षण में सर्वाधिक सफल महिलाओं के नाम सामने आए, जिन्होंने बड़े काम किए और दुनिया को प्रेरणा दी. यह बेहद उत्साहवर्धक बात है कि लोग उन्हें सिर्फ एक हस्ती के रूप में नहीं देखते, बल्कि एक वास्तविक इंसान और वास्तविक रिश्ते के रूप में भी देखते हैं.”

Tu Kitni Achhi Hai-song on maa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *