मक्का हादसा, 107 मृत, 230 घायल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: मक्का क्रेन हादसे में 107 लोग मरे हैं तथा 230 घायल हुये हैं जिनमें 9 भारतीय हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय ने वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों को मौके पर तैनात कर दिया है तथा भारतीय डॉक्टरों को सरकारी चिकित्सालय में भेज दिया गया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, Vikas Swarup ‏@MEAIndia “Senior officers incldg our Consul General are on the ground in Makkah. Indian doctors r deployed in all Govt hosp & ascertaining more info.”….”Our Consulate in Jeddah is monitoring situation in Makkah following tragic accident. We have recd reports that 9 Indian pilgrims are injured.” उल्लेखनीय है कि इस बार हज यात्रा पर भारत से करीब 1 लाख 36 लोग गये हैं जिनमें से 1 लाख हज कमेटी के माध्यम से तथा 36 हजार ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से मक्का गये हैं.

उल्लेखनीय है कि मक्का शहर में तेज आंधी की वजह से मशहूर मस्जिद अल हरम पर क्रेन गिर गया. वहां पर मस्जिद के विस्तार का कार्य चल रहा था. बताया जा रहा है कि क्रेन टूटकर मस्जिद की छत को तोड़ते हुये भीतर घुस आया.


सऊदी अरब के सिविल डिफेंस अथॉरिटी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी है. इस हादसे में करीब 180 लोगों के भी घायल होने की खबर भी है.

उल्लेखनीय है कि इस महीने दुनियाभर से मुस्लिम हज करने मक्का जाते हैं और ऐसे में हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

सोशल मीडिया में साझा की जा रही तस्वीरों में खून से लथपथ तीर्थयात्री और मस्जिद परिसर में फैला मलबा दिख रहा है. पिछले साल सऊदी सल्तनत ने मुख्य मस्जिद परिसर को बढ़ाने के लिए जारी निर्माण कार्य का हवाला देते हुए सुरक्षा कारणों से हाजियों की संख्या घटा दी थी.

सउदी अरब प्रशासन बड़ी संख्या में आने वाले हज यात्रियों की सुविधा और उनकी आवाजाही के लिए परिवहन तथा अन्य बुनियादी ढांचे संबंधी सुविधाओं के इंतजाम पर खर्च करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!