रायपुर के निजी मेडिकल कॉलेज को मान्यता नहीं

रायपुर | छत्तीसगढ़ संवाददाता: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में 50 और सीटें बढ़ाने की सशर्त अनुमति दे दी है. इसी तरह रायगढ़ में भी 50 सीटों के मेडिकल कॉलेज के लिए मान्यता मिल गई है. जबकि रायपुर के भानसोज में प्रस्तावित 150 सीटों के मेडिकल कॉलेज को मान्यता देने से काउंसिल ने इंकार कर दिया है.

एमसीआई के बोर्ड ऑफ गवर्नर ने 26 जून को सुनवाई के बाद जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में 50 और सीटें बढ़ाने की मंजूरी दे दी. काउंसिल ने मंजूरी देते हुए यह भी कहा है कि मुख्य सचिव कॉलेज की कमियों को दूर करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम चलाएंगे. एनएमडीसी द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज में अभी 50 सीटें हैं. सीटें बढऩे के बाद वहां 100 विद्यार्थियों का प्रवेश हो सकेगा.

राज्य शासन ने रायगढ़ में भी 100 सीटों का नया मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए मान्यता देने का अनुरोध किया था. बोर्ड ने सिर्फ 50 सीटों की ही अनुमति दी है. रायगढ़ में अभी मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण कार्य चल रहा है. रायपुर के भानसोज में एक निजी संस्था लार्ड बुद्ध एजूकेशनल सोसायटी द्वारा 150 सीटों की मान्यता के लिए आवेदन किया गया था. संस्था ने भानसोज में कॉलेज भवन का भी निर्माण कर लिया है. लेकिन बोर्ड ने संस्था के प्रस्ताव पर विचार के बाद फिलहाल मान्यता देने से इंकार कर दिया है. इस तरह प्रदेश में सिर्फ एक मेडिकल कॉलेज की ही वृद्धि इस साल हुई है.

इससे पहले चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2013-14 में तीन नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इनमें एक सरकारी और दो निजी मेडिकल कॉलेज था.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *