मोबाइल आधारित टिकट बुकिंग सेवा शुरु

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा मोबाइल सेवा आधारित रेल टिकट बुकिंग सेवा शुरु कर दी गई है. शुक्रवार को रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड्गे ने इस सेवा का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस सुविधा से लोगों को सहूलियत मिलेगी, उनका समय बचेगा और साथ ही इससे टिकट बुकिंग में होने वाली दलाली को रोकने में भी मदद मिलेगी.

आईआरसीटीसी ने यह सेवा अभी तीन महिने के लिए पायलट आधार पर शुरु की है जिसके बाद इसके विस्तार के बारे में निर्णय लिया जाएगा. आईआरसीटीसी ने इस सुविधा को सभी लोगों तक पहुँचाने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों बीएसएनएल, इंटरबैंक मोबाइल, एयरटेल, स्पाइस मोबाइल, एयरटेल मनी, आंध्र बैंक इत्यादि के साथ करार किया है.

एयरटेल के उपभोक्ता यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) तकनीक का इस्तेमाल कर टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा बीएसएनएल मोबाइल सेवा उपभोक्ता एक खास एप्लीकेशन से एसएमएस पर एमपिन के जरिए बुकिंग करा सकते हैं. एसएमएस से टिकट बुक करने के इच्छुक लोग 139 नंबर पर एसएसएस कर सकते हैं.

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए रेल यात्रियों को पहले अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी और बैंक दोने के बार रजिस्टर कराना होगा.
टिकट बुक कराने के लिए यात्री को एसएमएस में ट्रेन संख्या, गंतव्य, यात्रा तिथि, क्लास और नाम, उम्र, एवं लिंग जैसे यात्री विवरण टाइप कर भेजना होगा जिसके बाद सॉफ्टवेयर उन्हें ट्रांसेक्शन आईडी भेजेगा. अब यात्री एक नए एसएमएस से इस ट्रांसेक्शन आईडी, पहले मिले एमएमआईडी और पासवर्ड की जानकारी भेज कर भुगतान कर सकेंगे.

इन दोनों एसएमएस का 3 रुपया शुल्क लगेगा और टिकट बुकिंग शुल्क वही होंगे जो अभी ऑनलाइन बुकिंग के लिए देने पड़ते हैं. मोबाइल टिकट बुकिंग सुविधा फिलहाल सुबह आठ बजे से दोपहर बारह बजे तक अनुउपलब्ध रहेगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *