ऐतिहासिक होगी मोदी-आबे की बैठक

टोक्यो | एजेंसी: जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत के प्रधानमंत्री मोदी से सोमवार को दुबारा मिलने जा रहें हैं. हालांकि, शनिवार को उन्होंने स्वंय क्योटो पहुंच कर मोदी के साथ मुलाकात की थी. रविवार को भी जापानी प्रधानमंत्री आबे ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ बौद्ध मंदिरों का दर्शन किया था.

सोमवार के मुलाकात तथा बैठकों में दोनों देशों के बीच आधिकारिक बातचीत होगी. इससे पहले के शनिवार तथा रविवार के मुलाकातों तथा बैठकों ने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों को व्यक्तिगत रूप से पास आने का मौका दिया है. इससे उम्मीद की जा रही है कि सोमवार को मोदी-आबे की बैठक दोनों देशों के लिये फलप्रद रहेगी.

उल्लेखनीय है कि पड़ोसी चीन के साथ भारत तथा जापान के भी सीमा विवाद हैं. ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चीन के पहले जापान की यात्रा करने को उनकी विदेश नीति के झलक के रूप में देखा जा रहा है. मोदी ने अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी को जापानी शहर क्योटो के तर्ज पर विकसित करने की कोशिश से माना जा रहा है कि उनका झुकाव जापान की ओर ज्यादा है.

इस राजनीतिक तथा राजनयिक दावपेंच के चलते जापानी प्रधानमंत्री आबे की कोशिश रहेगी की भारत के और पास आया जा सके. इसकी शुरुआत उन्होंने स्वंय की है तथा प्रोटोकाल को तोड़ते हुए भारत के प्रधानमंत्री मोदी से मिलने क्योटो जा पहुंचे.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रविवार को कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की प्राचीन राजधानी क्योटो का दौरा किया और कहा कि वे टोक्यो में सोमवार को उनके साथ होने वाली प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की तरफ उम्मीद की दृष्टि रख रहे हैं. आबे ने मोदी के प्रति विशेष सदाशयता प्रदर्शित करते हुए स्वयं ही क्योटो पहुंच स्वागत किया. आबे ने ट्वीट किया है, “मोदी से टोक्यो में कल फिर से मुलाकात की उम्मीद करता हूं.”

आबे ने अपने ट्वीट में कहा है, “मुझे हर्ष है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जापान की प्राचीन राजधानी क्योटो की सांस्कृतिक विरासत का आनंद उठाया.” मोदी की बौद्ध मंदिरों की यात्रा के बारे में अपने विचार साझा करते हुए आबे ने कहा, “बुद्ध की प्रतिमा को देखते हुए हमने जापान और भारत के बीच गहरे ऐतिहासिक संबंध को याद किया.”

दक्षिण एशिया के बाहर यह मोदी की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. अपनी जापान यात्रा के अगले चरण में रविवार को मोदी टोक्यो पहुंच गए. मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है, “हम दिन की शुरुआत ताइमेई प्राथमिक विद्यालय के दौरे के साथ शुरू करेंगे. इसके बाद बैठकें, बिजनेस भोज और चाय पर संबोधन करेंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *