मोदी ने गुजरात का दिया उदाहरण

टोक्यो | समाचार डेस्क: मोदी ने जापानी निवेशकों को भारत में निवेश के लिये गुजरात का उदाहरण दिया. गौरतलब है कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहते नरेन्द्र मोदी मे 2007 तथा 2012 में जापान की यात्रा की थी तथा जापानी निवेशकों ने भी गुजरात में निवेश किया था. प्रधानमंत्री मोदी जापानी निवेशकों को गुजरात का हवाला देते हुए निवेश के लिये आकर्षित कर रहे हैं. मोदी ने सोमवार को जापानी निवेशकों को भारत आकर्षित करते हुए कहा कि वह विकास के लिए निवेशकों एवं सरकार के बीच समन्वय की आवश्यकता को समझते हैं.

जापानी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और जापान-भारत बिजनेस को-ऑपरेशन कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मोदी ने हिन्दी में कहा, “गुजरात में काम कर चुके जापानी लोगों को विकास के गुजरात मॉडल के बारे में मुझसे अधिक अच्छी तरह मालूम है.”


केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के 100 दिन पूरे होने के संदर्भ में मोदी ने कहा कि इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को अधिक प्रभावशाली बनाया.

उन्होंने कहा, “मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 5.7 प्रतिशत विकास दर इसे दर्शाता है.”

गुजरात का उदाहरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के व्यवसायियों को लुभाने के लिए सोमवार को गुजरात का उदाहरण सामने रखा.प्रधानमंत्री मोदी ने यहां जापान के व्यवसायियों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि गुजरात का अनुभव मानदंड है तो भारत में उन्हें ‘वही प्रतिक्रिया, वही गति’ मिलेगी.

मोदी ने यह भी कहा कि जापान गुणवत्ता, प्रभावशीलता एवं अनुशासन के लिए जाना जाता है.

मांगी जापान की मदद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत में कौशल विकास के लिए जापान से मदद मांगी. मोदी ने यहां कहा कि भारत दुनिया का सबसे अधिक युवा देश है और यहां के युवाओं की बड़ी संख्या दुनिया में श्रम बल की आवश्यकता की पूर्ति कर सकता है.

मोदी ने कहा कि वह चाहते हैं कि जापान भारत को कौशल विकास में मदद दे. जापान ‘वास्तव में इस दिशा में हमारी मदद कर सकता है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!