बिहार के लिये विशेष पैकेज: मोदी

पटना | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के लिये सवा करोड़ रुपयों के विशेष पैकेज की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मैं बिहार की जनता के साथ किया वादा पूरा करना आया हूं. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने आरा में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुये कहा, “मैं सत्ता में आया तो कहा कि बिहार को 50 हजार करोड़ रुपए देने की जरूरत है. पिछली बार जब आया तो संसद चल रही थी इसलिए बिहार में कुछ बताए बिना चला गया. इसके लिए भी मेरे बाल नोंच लिए गए. यहां तक कह दिया कि यह झूठा है, जनता की आंख में धूल झोंकने वाली बात है. आरा की धरती से बिहार की जनता को मैं अपना वादा पूरा करने आया हूं.”

मोदी ने आगे कहा, “मैंने जिम्मेवारी ली तो मुझे दिल्ली के तरीके के बारे में पता नहीं था. मुझे लगा कि 50 हजार करोड़ से कुछ नहीं होने वाला. आज मैं यहां से विशेष पैकेज का एलान करता हूं. बिहार का भाग्य बदलने के लिए सवा लाख करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा, 40 हजार करोड़ की योजनाएं पहले से ही मंजूर की जा चुकी हैं. अगर दोनों को जोड़ दूं तो कुल 1 करोड़ 65 लाख करोड़ होंगे. इसमें नीतीश कुमार सरकार के पास पहले से बचे 8282 करोड़ रुपए शामिल हीं हैं.”


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने एक दिवसीय बिहार दौरे के दौरान आरा में करीब 9,700 करोड़ रुपये की लागत वाली 700 किलोमीटर लंबी 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे.

मोदी ने आरा के रमना मैदान स्थित एक सरकारी कार्यक्रम में भाग लेते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 77 के मुजफ्फरपुर-सोनबरसा खंड की दो लेन वाली चौड़ीकरण योजना का शुभरंभ किया. इसके अतिरिक्त पटना-कोईलवर खंड की चार लेन चौड़ीकरण योजना, कोईलवर-भोजपुर खंड की चार लेन चौड़ीकरण समेत 11 योजनाओं का शिलान्यास किया.

इस मौके पर प्रधनमंत्री ने कौशल विकास योजना के अंतर्गत 22 कौशल विकास केन्द्रों के प्रथम चरण का उद्घाटन और क्षेत्रीय महिला व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान का भी शिलासन्यास किया.

इस मौके पर कई केन्द्रीय मंत्री सहित राज्य के राज्यपाल रामनाथ कोविंद समेत भाजपा के कई नेता उपस्थित हैं.

इससे पहले मोदी नई दिल्ली से पटना पहुंचे, जहां हवाई अड्डे पर राज्यपाल रामनाथ कोविंद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री आरा के बाद हेलीकॉप्टर से सहरसा के लिए रवाना होंगे. सहरसा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से आयोजित ‘परिवर्तन रैली’ को संबोधित करेंगे. रैली के बाद मोदी सहरसा से पूर्णिया पहुंचेंगे, जहां से वह विशेष विमान से नई दिल्ली लौट जाएंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री 25 जुलाई को मुजफ्फरपुर में और नौ अगस्त को गया में परिवर्तन रैली को संबोधित कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!