झारखंड में वंशवाद का खात्मा करें: मोदी

रांची | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड की राजनीति से वंशवाद के खात्मे की अपील की है. झारखंड के डाल्टनगंड में उन्होंने लोगों से झारखंड के विकास के लिये वंशवाद को खत्म करने के लिये कहा. नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के मतदाताओं से अपील की कि वे प्रदेश में वंशवाद की राजनीति तथा भ्रष्टाचार का खात्मा करें, जिससे राज्य में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. मोदी डाल्टनगंज के चियांकी इलाके में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. चुनावों के पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी के छह उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी उम्मीदवार इस जनसभा में मौजूद थे.

मोदी ने कहा, “झारखंड में वंशवाद की राजनीति के खात्मे के लिए मतदान कीजिए. यदि वंशवाद की राजनीति हावी रही, तो झारखंड का विकास कैसे होगा.”


प्रधानमंत्री ने कहा, “यदि झारखंड में वंशवाद की राजनीति तथा भ्रष्टाचार दूर होता है, तो यह एक विकसित राज्य बनेगा.”

इस दौरान, उन्होंने अपनी हालिया तीन देशों म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया तथा फिजी की यात्रा के किस्से भी लोगों से साझा किए.

ऑस्ट्रेलिया तथा झारखंड में पाए जाने वाले खनिजों की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों जगहों पर एक ही तरह के खनिज पाए जाते हैं.

उन्होंने कहा, “फिर क्या कारण है कि झारखंड धनी राज्य होते हुए भी यहां के लोग गरीब हैं? क्या कारण है कि ऑस्ट्रेलिया एक विकसित राष्ट्र है, जबकि झारखंड पिछड़ा?”

मोदी ने लोगों को यह भी बताया कि जापान के दौरे के दौरान वह कैसे वैज्ञानिकों से मिले.

उन्होंने कहा, “जापान में मैं वैज्ञानिकों से मिला और उनसे अपील की कि वह भारत के जनजातीय आबादी में पाए जाने वाले सिकल सेल एनेमिया के लिए दवा का विकास करें.”

मोदी ने जन धन योजना की भी चर्चा की.

उन्होंने कहा, “जन धन योजना के तहत सात करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं और 60 हजार करोड़ रुपये बैंक में जमा हो चुके हैं.”

जनसभा में भारी भीड़ को देखकर मोदी गदगद दिखे.

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान वह जब पलामू जिला गए थे, तब जनसभा में लोगों की संख्या कम थी.

मोदी ने कहा, “..संकेत साफ हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!