पड़ोसियों से मैत्रीपूर्ण संबंध, प्राथमिकता

नई दिल्ली | संवाददाता: सार्क सम्मेलन जाते हुए पीएम मोदी ने कहा पड़ोसियो से मैत्रीपूर्ण संबंध प्राथमिकता में है. गौरतलब है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी 18वें सार्क सम्मेलन में भाग लेने के लिये नेपाल रवाना हुए हैं. यह सार्क सम्मेलन, 26-27 नवंबर को नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल रवाना होने से पहले कहा, “हालांकि यह मेरा पहला सार्क शिखर सम्‍मेलन है, लेकिन गत छह माह के दौरान मैंने सार्क देशों के नेताओं के साथ विस्‍तृत बातचीत की है, जिसकी शुरूआत मेरे शपथग्रहण समारोह में इनकी गौरवमयी उपस्थिति से हो गई है. अपने पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण सम्‍बंधों को विकसित करना मेरी सरकार की उच्‍च प्राथमिकता है.”

इस बार का सार्क सम्मेलन ‘शांति और समृद्धि के लिए मजबूत क्षेत्रीय एकीकरण’ विषय पर आयोजित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, “भारत ने हमेशा से दक्षिणी एशिया क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास के लिए सभी स्‍तरों पर हमेशा से घनिष्‍ठ क्षेत्रीय एकीकरण की महत्‍ता पर जोर दिया है. हमने इस सम्‍बंध में द्विपक्षीय, उपक्षेत्रीय और क्षेत्रीय स्‍तर पर कई कदम उठाए हैं इन्‍हें आगे भी हम जारी रखेंगे.”


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं सार्क शिखर सम्‍मेलन के दौरान अन्‍य दक्षिण एशियाई देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय बातचीत की आशा व्‍यक्‍त करता हूं.” गौरतलब है कि सार्क में बंगलादेश, भूटान, भारत, मालद्वीप, नेपाल, पाकिस्तान तथा श्रीलंका सदस्य हैं. इसमें बाद में अफगानिस्तान को भी जगह दी है. सार्क देशों की अर्थव्यवस्था अणरीका तथा चीन के बाद दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!