कटरा रेलमार्ग देश को समर्पित: मोदी

कटरा | एजेंसी: मोदी ने कहा कटरा रेलमार्ग देश को समर्पित किया है. शुक्रवार को अपने जम्मू-कश्मीर के दौरे पर कटरा-उधमपुर रेलमार्ग का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही है.

मोदी ने कहा कि कटरा-उधमपुर के 25 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग की शुरुआत ऐसे समय हो रही है, जब एक तरफ पवित्र अमरनाथ यात्रा जारी है और दूसरी ओर रमजान का पवित्र महीना चल रहा है.

रेलमार्ग कटरा के नजदीक स्थित माता वैष्णो देवी तीर्थ स्थल को पूरे देश से जोड़ेगा. प्रधानमंत्री ने कहा, “यह रेलमार्ग न सिर्फ जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को, बल्कि देश की जनता को भी समर्पित है जो माता के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में आते हैं.”

मोदी ने यह बयान कटरा-उधमपुर रेलमार्ग का उद्घाटन करने के बाद सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कहा, “जम्मू एवं कश्मीर बेहद कठिन समय से गुजरा है. हर भारतीय की इच्छा है कि यह राज्य प्रगति करे और युवाओं को रोजगार मिले.

उन्होंने कहा, “हम राज्य में सत्ता में रहें या न रहे, लेकिन यह हमारा कत्र्तव्य है और हम इसे पूरा करेंगे.”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को संदेश देना चाहता हूं कि अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई यात्रा को सही लक्ष्य तक पहुंचाया जाएगा.”

मोदी ने यह बयान 2003 के वाजपेयी के कश्मीर दौरे का उल्लेख करते हुए दिया, जब वह प्रधानमंत्री थे और उन्होंने पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया था.

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के बीच कोई भेदभाव नहीं करेगी.

उन्होंने कहा, “जब एक जगह प्रगति होती है, तो कुछ लोग और अन्य स्थान नजरअंदाज महसूस करते हैं जैसा कि मुख्यमंत्री ने जम्मू शहर के लोगों की शंका को जाहिर किया है.”

उन्होंने कहा, “मैं जम्मू के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके हितों का ख्याल रखा जाएगा. मैं नहीं मानता कि कोई कटरा आएगा और जम्मू शहर का दौरा नहीं करेगा.”

मोदी ने कहा कि लोग अब कटरा से उधमपुर की यात्रा रेलगाड़ी से कर पाएंगे और फिर बनिहाल शहर के लिए बस लेंगे. बनिहाल, उधमपुर से 140 किलोमीटर दूर है जो जम्मू से रेलमार्ग के जरिए जुड़ा हुआ है.

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में छह रेलगाड़ियां कटरा से भारत के विभिन्न स्थानों की तरफ जाएंगी.

मोदी ने कहा, “मैं आज राज्य में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उद्घाटन कर रहा हूं. पहला कटरा रेल मार्ग और दूसरा कश्मीर घाटी में बिजली परियोजना का उद्घाटन. मैं स्वीकारता हूं कि इस हिमालयी राज्य में कई समस्याएं हैं और इस पर प्राथमिकता के साथ ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है.”

उन्होंने कहा, “कटरा रेलवे स्टेशन पर्यावरण अनुकूल रेलवे स्टेशन का उदाहरण है.”

जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कटरा को शेष भारत से जोड़ने वाले रेल मार्ग के सपने को पूरा करने के लिए मोदी का आभार व्यक्त किया.

उन्होंने कहा कि वह पूर्व प्रधानमंत्रियों अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह का भी इस परियोजना में रुचि लेने के लिए आभार व्यक्त करते हैं.

मोदी ने माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन पर दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया.

इस अवसर पर राज्यपाल एन.एन.वोहरा, रेल मंत्री सदानंद गौड़ा और उधमपुर से सांसद व राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे.

मोदी श्रीनगर में सेना के 15वें कार्प्स के मुख्यालय बादामी बाग छावनी में उच्चस्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

वह उरी शहर के नजदीक एनएचपीसी की एक पनबिजली परियोजना की भी शुरुआत करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *