भारत में निवेश करे लातिनी अमरीका: मोदी

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने लातिन अमरीकी देशों से भारत में निवेश करने के लिये कहा. उन्होंने दक्षिण लातिन अमरीका के नेताओं से अपील की कि वे भारत में होने जा रहे आगामी निवेश सम्मेलन में अपने कारोबारियों को शामिल होने की प्रेरणा दें. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों ब्राजील की यात्रा पर रहे हैं.

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि सहयोग की संभावना दूरी से नहीं, बल्कि कल्पना की वजह से सीमित है. हमें अपने अनुभवों, बेहतर चलनों और इन्नोवेटिव समाधानों को आपस में साझा करना चाहिए.”

भारत ने दक्षिण अमरीकी देशों के लिए विविध क्षेत्रों के विशेषज्ञ नियुक्त किए हुए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत दक्षिण अमरीका के साथ मजबूत निवेश और व्यापार संबंध बनाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय स्तर पर पहले से अधिक तालमेल बनाकर काम करेगा. दक्षिण अमरीका के नेताओं के एक समूह से मोदी ने कहा कि हाल के वर्षो में द्विपक्षीय व्यापार काफी बढ़ा है और दक्षिण अमरीका में भारतीय निवेशकों की उपस्थिति बढ़ती जा रही है.

यहां जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, “यह हालांकि अब भी क्षमता से बहुत कम है. पनबिजली से फार्मा, कपड़े से चमड़े और इंजीनियरिंग वस्तु से वाहन तक अवसर का दायरा काफी विशाल है.”

इस बैठक की व्यवस्था ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ ने की थी. इसमें अर्जेटीना, वेनेजुएला, इक्वाडोर, कोलंबिया, पेरू, उरुग्वे और पराग्वे के नेता शामिल थे.

मोदी ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए भारत दक्षिण अमरीकी देशों में अपने सेंटर ऑफ एक्सेलेंस स्थापित करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, “वैश्वीकृत और एक-दूसरे से जुड़ी हुई दुनिया में हमारे लक्ष्य भी आपस में जुड़े हुए हैं. एक-दूसरे की सफलता में सबकी सफलता निहित है.”

बेहतर भावनात्मक माहौल का निर्माण करने के लिए उन्होंने ऑक्टेवियो पाज, गैब्रिएल गार्सिया माख्रेज, पाब्लो नेरुदा और रवींद्रनाथ ठाकुर जैसे कवियों का जिक्र किया.

मोदी ने कहा, “मैं आने वाले वर्षो में भारत और दक्षिण एशिया के बीच सभी पक्षों में सघन सहयोग की उम्मीद करता हूं.” प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी इस यात्रा में भरसक कोशिश की कि भारत में निवेश करने के लिये दक्षिणी अमरीकी देश तैयार हो जायें. गौर कने वाली बात यह है कि मोदी, भारत की अर्थव्यवस्था को निवेश के माध्यम से विकसित करना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *