हर विरोध का जवाब विकास-मोदी

रायपुर | संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रहे विकास के लिए आज मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा-जिस राज्य के निर्माण के पीछे तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का विजन है, राज्य के लोगों का कठोर परिश्रम है, उस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना एक सुखद अनुभव है. उन्होंने कहा कि सरकार की हर योजना गरीबों और वंचितों के सशक्तिकरण के लिए है। आज देश में किसी भी तरह की हिंसा या किसी भी तरह की साजिश का एक ही जवाब है और वो है- जनता की बेहतरी के लिए विकास, विकास और सिर्फ विकास. उन्होंने कहा कि विकास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है.

श्री मोदी आज छत्तीसगढ़ के भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे.


श्री मोदी ने कहा- अटल जी के विजन को मेरे मित्र रमन सिंह जी पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं. हर बार वह कोई नई कल्पना और नई योजना, नये उत्साह और उमंग के साथ मेरे पास लेकर आते हैं और उसे लागू करके सफलता के शिखर तक पहुंचाते हैं. उन्होंने रमन सिंह को यशस्वी और लोकप्रिय मुख्यमंत्री बताया. श्री मोदी ने बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर को आज घरेलू विमान सेवा से जोड़े जाने का उल्लेख करते हुए कहा-कई वर्षों पहले बस्तर की पहचान सिर्फ बम, बंदूक और पिस्तौल के नाम पर होती थी, लेकिन आज जगदलपुर की पहचान हवाई अड्डे से भी होने लगी है.

श्री मोदी ने कहा-अगर विकास करना है, प्रगति करनी है, तो शांति और कानून व्यवस्था भी बहुत जरूरी है. डॉ. रमन सिंह ने एक तरफ शांति और स्थिरता कायम करने पर बल दिया, वहीं दूसरी तरफ उन्होंने छत्तीसगढ़ को आगे बढ़ाने के लिए नई कल्पनाओं के साथ विकास यात्रा का भी आयोजन किया. श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में केन्द्र और राज्य की विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि- नया छत्तीसगढ़ वर्ष 2022 में नये भारत का मार्ग प्रशस्त करेगा.

उन्होंने आमसभा में छत्तीसगढ़ की जनता के साथ वर्षों पुराने संबंधों को याद करते हुए कहा-यह क्षेत्र मेरे लिए नया नहीं है. छत्तीसगढ़ जब मध्यप्रदेश का हिस्सा था, तब मैं यहां टू-व्हीलर में भी आया करता था. तब से अब तक छत्तीसगढ़ से मेरी कोई दूरी नहीं है. शायद पिछले 25 वर्षों में एक भी वर्ष ऐसा नहीं गया, जब मेरा यहां आना नहीं हुआ. यहां का कोई भी जिला ऐसा नहीं है, जहां मैं नहीं गया हूं.

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के विकास के लिए लगभग 22 हजार करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का डिजिटल लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया, जिनमें भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारी करण की 18 हजार 500 करोड़ रूपए की पूर्ण हो चुकी परियोजना भी शामिल है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथो सम्पन्न हुआ. प्रधानमंत्री ने आमसभा में छत्तीसगढ़ की शेष चार हजार 104 ग्राम पंचायतों को इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के लिए भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण (लागत 2066 करोड़) का शुभारंभ, केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम घरेलू विमान सेवा का शुभारंभ और 40 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित जगदलपुर विमानतल का लोकार्पण भी किया। श्री मोदी ने इसके पहले नया रायपुर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नागरिक सेवाओं की ऑन लाइन निगरानी के लिए एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का भी लोकार्पण किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!