असल लाल किले से मोदी करेंगे संबोधित

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के इस संबोधन को अभी 18 दिन बाकी है लेकिन इसकी तैयारी अभी से शुरु कर दी गई है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले छत्तीसगढ़ सरकार की विकास यात्रा के समापन के अवसर पर मोदी ने अंबिकापुर में लाल किलानुमा मंच से भाषण दिया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन के लिये तैयारी करनी शुरु कर दी है. जिसके तहत कैबिनेट सेक्रेटरी अजित सेठ ने सभी मंत्रालयों को निर्देश दिया है कि बजट प्रस्तावों के अनुरूप 10 अगस्त से काम करना शुरु कर दें ताकि जब प्रधानमंत्री मोदी लाल किले से जनता को संबोधित करें तो उनके पास बोलने के लिये ठोस तथ्य हों. इससे पहले होता यह था कि नये बजट पेश करने के समय पुराने बजट पर कार्य होना शुरु होता था. मोदी इस परंपरा को तोड़ना चाहते हैं.


स्वंय प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिये सांसदों को बुलाकर ब्रीफिंग करना शुरु कर दिया है. अब तक दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के भाजपा सांसदों को सरकार के काम-काज के बारे में जनता तक संदेश पहुचाने के लिये कहा गया है. इसी के साथ पीएमओ बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन पर नजर रख रहा है. जिसकी देख-रेख प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा कर रहें हैं.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में अपने संबोधन में नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि मनमोहन सिंह अर्थव्यवस्था के डॉक्टर हैं जिनके कार्यकाल में भारतीय रुपया अस्पताल पहुंच गया है वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह जनता के डॉक्टर हैं, जो जनता के भलाई के लिये कार्य कर रहें हैं. मोदी ने अपने भाषण में छत्तीसगढ़ सरकार के विकास यात्रा को चुनावी सभा में बदलकर रख दिया था.

उस समय मोदी के अंबिकापुर के लाल किलेनुमा मंच से संबोधन को लेकर अखबारों में खासी खबरे छपी थी. कई अखबारों ने इसको लेकर व्यंयात्मक लहजे में रिपोर्टिंग की थी. आज वहीं नरेन्द्र मोदी, देश के प्रधानमंत्री हैं तथा परंपरा के अनुसार उन्हें दिल्ली के लाल किले से देश की जनता को संदेश देना है जिस पर सभी की नजर टिकी हुई है.

(चित्र, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के लाल किलेनुमा मंच का है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!