पास-पड़ोस

मध्य प्रदेश: 48 crore की ड्रग बरामद

इंदौर | समाचार डेस्क: मध्य प्रदेश के इंदौर और धार जिले के औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर से मंगलवार को 236 किलोग्राम ड्रग, एफ्रेडीन बरामद की गई. इस संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस ड्रग की कीमत 48 करोड़ रुपये बताई गई है.

यह बड़ी कार्रवाई डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस, डीआरआई इंदौर के दल ने की है. डीआरआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को धार जिले के औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर में एक बंद पड़ी फैक्ट्री में निजी लैब चलाई जा रही थी. यहां दबिश में 200 किलो ग्राम एफ्रेडीन बरामद की गई.

इसके अलावा इंदौर के राउ क्षेत्र में स्थित सिलीकॉन सिटी में दबिश में 36 किलोग्राम एफ्रेडीन मिली. इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है. आशंका जताई जा रही है कि ड्रग की इतनी बड़ी खेप उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में खपाने के लिए लाई गई थी.

बताया गया कि पीथमपुर से ड्रग के 12 ड्रम मिले हैं. वहीं सिलीकॉन सिटी में ड्रग पाउडर के रूप में मिली है. इस ड्रग का उपयोग अस्थमा और फेफड़े से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है. इसे सीमित मात्रा में सिरप और दवा में मिलाया जाता है.

वहीं इसका उपयोग वजन कम करने के लिए और तमाम खिलाड़ी अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए भी अवैध रूप से करते हैं. इसका उपयोग युवा रेव पार्टी आदि में नशे के लिए भी करते हैं. इस नशीली दवा की आपूर्ति अवैध तरीके से मुख्य रूप से थाईलैंड और दक्षिण पूर्वी एशिया में की जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!